बिहार के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीद दिवस पर अमर स्वतंत्रता सेनानियों को याद कर दी श्रद्धांजलि

पटना : शहीद दिवस 11 अगस्त के अवसर पर शहर में विधानसभा के पास मौजूद शहीद स्मारक परिसर में राजकीय समारोह आयोजित किया गया. इस दौरानबिहारके राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस राजकीय समारोह में राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 11, 2019 3:52 PM

पटना : शहीद दिवस 11 अगस्त के अवसर पर शहर में विधानसभा के पास मौजूद शहीद स्मारक परिसर में राजकीय समारोह आयोजित किया गया. इस दौरानबिहारके राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अमर शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस राजकीय समारोह में राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया.

शहीद दिवस के अवसर पर 11 अगस्त 1942 को आजादी के मतवाले सात अमर शहीद उमाकांत प्रसाद सिंह, रामानंद सिंह, सतीश प्रसाद झा, जगतपति प्रसाद, देवी प्रसाद चौधरी, राजेंद्र सिंह और राम गोविंद सिंह की दी गयी कुर्बानियों को याद किया गया और उन्हें शत-शत नमन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की गयी. ये सातों युवा राष्ट्रीय झंडा फहराने के दौरान यहीं शहीद हुए थे. इन्हीं की याद में हर वर्ष यहां यह समारोह मनाया जाता है.

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, उद्योग मंत्री श्याम रजक, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य उदयकांत मिश्रा, विधायक संजीव चौरसिया, एमएलसी संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी, शहीद राजेंद्र सिंह की पत्नी सुरेश देवी, उनके परिजन संजय कुमार सिंह, शहीद राम गोविंद सिंह के परिजन तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने शहीदों की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी.

राज्यपाल फागू चौहान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने सचिवालय प्रांगण स्थित शहीद पार्क में जाकर अमर ज्योति के समक्ष माल्यार्पण किया और स्वतंत्रता संग्राम के तमाम अमर शहीदों को नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने देश भक्ति गीतों का गायन प्रस्तुत किया.

Next Article

Exit mobile version