बिहार में दागी इंस्पेक्टरों की संख्या करीब 800, ऐसे पुलिस अफसरों को माना गया दागी

पटनाः बिहार में 1075 थानों और 225 आउटपोस्ट में तैनात दागी थानेदारों और ओपी प्रभारियों पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की गयी है. इनसे इनका चार्ज ले लिया गया है. पुलिस मुख्यालय को गुरुवार की शाम तक 500 से अधिक थानेदारों और दारोगाओं को हटाये जाने की रिपोर्ट प्राप्त हुई. शुक्रवार की शाम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 9, 2019 8:45 AM

पटनाः बिहार में 1075 थानों और 225 आउटपोस्ट में तैनात दागी थानेदारों और ओपी प्रभारियों पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की गयी है. इनसे इनका चार्ज ले लिया गया है. पुलिस मुख्यालय को गुरुवार की शाम तक 500 से अधिक थानेदारों और दारोगाओं को हटाये जाने की रिपोर्ट प्राप्त हुई.

शुक्रवार की शाम तक स्पष्ट हो जायेगा कि किस जिले में कितने दागी अफसरों को हटाया गया. फौरी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में दागी इंस्पेक्टरों की संख्या करीब 800 है. पुलिस मुख्यालय ने जुलाई के पहले सप्ताह में दागी सर्किल इंस्पेक्टर व थानेदारों को हटाने का निर्देश दिया था. इस आदेश पर पहले 31 जुलाई तक अमल किया जाना था.

ऐसे माना गया दागी,
शराबबंदी कानून को सख्ती से लागू न कराने वाले
विभागीय जिम्मेदारी न निभाने वाले
महिलाओं से अभद्र व्यवहार करने वाले
भ्रष्टाचार का आरोप
जिनकी अभिरक्षा के दौरान किसी के साथ हिंसा हुई हो
जिन पर विभागीय कार्यवाही लंबित है
कोर्ट दोषी करार दे चुका है
दागी पुलिस अफसर अब क्या करेंगे
जिन सर्किल इंस्पेक्टर, थानाध्यक्ष अथवा ओपी प्रभारी के पदों से जिन अफसराें को हटाया गया है, उनसे अनुसंधान का कार्य नहीं लिया जायेगा. ऐसे अफसरों को विधि-व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण की ड्यूटी ली जायेगी. हालांकि, कुछ एसएसपी द्वारा मार्गदर्शन मांगे जाने पर यह व्यवस्था की गयी है.
भोजपुर में सबसे ज्यादा दागी पुलिस अफसर!
गया जिले में 10 इंस्पेक्टर और पांच दारोगाओं को हटाया गया है. भोजपुर में 22 थानेदार और चार सर्किल इंस्पेक्टरों को हटाया जा चुका है. जहानाबाद में 12 थानाध्यक्ष और दो ओपी प्रभारियों को हटाया गया है. सीवान में 10 थानेदारों को हटाया गया है. किसी जिले में 10 तो किसी जिले में 15 अफसरों को हटाया गया है. ऐसे दारोगा-इंस्पेक्टर पर अभी निर्णय नहीं हुआ है, जिनकी सेवा पुस्तिका दूसरे जिले में है.

Next Article

Exit mobile version