बिहार को कोसी-मेची नदी जोड़ परियोजना के लिए केंद्र से मंजूरी मिली

पटना : बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने शनिवार को कहा कि केंद्र ने राज्य की कोसी और मेची नदी को आपस में जोड़ने की 4900 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दे दी है. मध्य प्रदेश की केन-बेतवा के बाद देश में नदियों को आपस में जोड़ने वाली यह दूसरी बड़ी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 4, 2019 11:52 AM

पटना : बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने शनिवार को कहा कि केंद्र ने राज्य की कोसी और मेची नदी को आपस में जोड़ने की 4900 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी दे दी है. मध्य प्रदेश की केन-बेतवा के बाद देश में नदियों को आपस में जोड़ने वाली यह दूसरी बड़ी परियोजना है जिसे मंजूरी दी गयी है.

संजय कुमार झा ने एक बयान में कहा, ‘‘ बिहार को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय से इस परियोजना के लिए अनिवार्य तकनीकी-प्रशासनिक मंजूरी मिल गयी है.’ उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने सिंचाई हेतु कोसी के पूर्वी तट पर 76.20 किलोमीटर लंबी नहर के निर्माण को मंजूरी दी है. इसे ‘हरित परियोजना’ करार दते हुए उन्होंने कहा कि इससे लोगों का विस्थापन नहीं होगा और न ही वनभूमि का अधिग्रहण. उन्होंने कहा कि इस परियोजना से न केवल उत्तरी बिहार को बार बार आने वाली बाढ़ से निजात मिलेगी बल्कि अररिया, पूर्णिया , किशनगंज और कटिहार जिलों में 2.14 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई होगी.

Next Article

Exit mobile version