पटना समेत बिहार के कई इलाकों में बारिश, ओला गिरने से फसलों को नुकसान, वज्रपात से मौत, अगलगी

प्रभात खबटर टोली @ पटना उत्तर बिहार के कई इलाकों में मंगलवार को बारिश के साथ ओले पड़े. राजधानी पटना समेत कई इलाकों में आसमान में बादल छाए हुए हैं. ठंडी हवा चलने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा था कि एक-दो दिनों में सूबे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 9, 2019 1:39 PM

प्रभात खबटर टोली @ पटना

उत्तर बिहार के कई इलाकों में मंगलवार को बारिश के साथ ओले पड़े. राजधानी पटना समेत कई इलाकों में आसमान में बादल छाए हुए हैं. ठंडी हवा चलने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा था कि एक-दो दिनों में सूबे के अधिकतर क्षेत्रों में बादल छाये रहेंगे. वहीं, कई इलाकों में आंधी-पानी की संभावना जतायी थी.

जानकारी के मुताबिक, बिहार में मंगलवार को मौसम का मिजाज बदल गया. सुबह में तेज धूप निकलने के बाद दोपहर में मौसम में बदलाव दिखने लगा. आसमान में बादल छा गये. दिन में ही सूबे के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की सूचना है. दरभंगा में रात 2:45 बजे बारिश शुरू हुई. सुबह में 10 बजे तेज आंधी-पानी के साथ ओलावृष्टि होने से जिले में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. जगह-जगह सड़क पर पेड़ गिर जाने से लोगों को परेशानी हुई. तेज आंधी के कारण फूस आदि के दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हो गये. सैंकडों एकड़ में लगी गेहूं की फसल बरबाद हो गयी. आम की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है. सुबह में वज्रपात से तारडीह प्रखंड के कठरा गांव निवासी मौजे यादव के 14 वर्षीय पुत्र सुबोध यादव की मौत हो गयी. सुबोध परिजनों के साथ गेहूं की कटनी करने जा रहा था. रात से ही जिले के अधिकतर भागों में बिजली नहीं है. जगह-जगह बिजली के तारों पर पेड़ गिर जाने के कारण आपूर्ति बाधित चल रही है.

मुजफ्फरपुर के हथौड़ी, बोचहा में भारी मात्रा में ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. वहीं, पूर्वी चंपारण के पताही, ढाका, फेनहारा और चिरैया में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है. बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से फसलों को भारी क्षति हुई है. गेहूं, आम, मसूर, अरहर, प्याज की खेती करनेवाले किसानों को भारी नुकसान हुआ है. इधर, मधुबनी के कुछ इलाकों में भी बारिश के साथ ओले गिरे हैं. मधुबनी के बासोपट्टी और राजनगर में बारिश के साथ ओलावृष्टि की सूचना है. सुपौल में देर रात से हो रही बारिश मंगलवार की सुबह भी होती रही. दिन में करीब 11 बजे बारिश के साथ ओले गिरे. एक से डेढ़ इंच के बड़े-बड़े ओले गिरने से रबी की फसलों को नुकसान हुआ है. वहीं, बारिश से तापमान में गिरावट आने से लोगों को गर्मी से निजात मिली है. यहां आम और लीची की फसलों को नुकसान होने की सूचना है. वहीं, भागलपुर और शिवहर में भी बारिश होने के साथ ओलावृष्टि होने की सूचना है. इधर, छपरा में ओलावृष्टि के साथ बारिश शुरू हुई. बारिश के कारण गेहूं की कटनी कराये जाने के बाद खेत में ही फसल होने से किसान परेशान हो गये. बारिश के कारण जगह-जगह जलजमाव होने से लोगों को परेशानी हो रही है. वहीं, उत्तर बिहार के कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि का असर राजधानी पटना में भी पड़ा है. राजधानी पटना के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गयी है. आसमान में बादल छाये हुए हैं. पटना और आसपास के इलाकों में भी बारिश की संभावना जतायी जा रही है.

आंधी-तूफान से कटिहार में शॉर्ट सर्किट से लगी गोदाम में आग

कटिहार के सोनौली बाजार स्थित पटसन से भरे गोदाम में शॉर्ट सर्किट से आग लग जाने से गोदाम जल कर खाक हो गया. आसपास के ग्रामीण तथा प्रशासन के सहयोग से काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया. मंगलवार की सुबह करीब पांच बजे आये आंधी-तूफान से बिजली का तार टूट कर गोदाम के टीन के छप्पर पर गिर गया. इससे गोदाम में आग लग गयी. आंधी-तूफान के बाद बारिश होने के कारण आसपास के इलाकों में आग नहीं फैल पायी, नहीं तो बड़ी घटना हो सकती थी. स्थानीय लोगों के सहयोग से पुलिस प्रशासन ने दो घंटे के अंदर आग पर काबू पा लिया. इस अग्निकांड में दस लाख से अधिक की क्षति होने का अनुमान लगाया जा रहा है. घटना की खबर सुनते ही कदवा थाना प्रभारी राजीव कुमार झा सदल बल तथा अग्निशामक यंत्र के साथ घटनास्थल पर पहुंचे. थाना प्रभारी ने की तत्परता से बारसोई अनुमंडल तथा कटिहार से भी अग्निशामक यंत्र को लाया गया. अग्निकांड स्थल पर एक घंटे के अंदर चार अग्निशामक वाहन पहुंच गये. प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार मंगलवार की सुबह लगभग पांच बजे बजे तेज हवा के कारण 11000 वोल्ट का तार टूट कर सोनैली निवासी मंटु डोकानिया के गोदाम के छप्पर पर गिरा. इससे शॉर्ट सर्किट होने के कारण गोदाम में आग लग गयी.

Next Article

Exit mobile version