पटना : मनीष के गैंग ने लूटा है 55 करोड़ का 168 किलो सोना, बरामद करना बड़ी चुनौती

विजय सिंह कोटा में सोना लूटकांड में मनीष व अब्दुल की मिली थी सीसीटीवी फुटेज पटना : गोल्ड लूट करने वाले सुबोध और मनीष के गैंग को भले ही एसटीएफ की टीम ने तहस-नहस कर दिया हो पर चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है. इस गैंग ने देश भर के गोल्ड का कारोबार करने वाली […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 18, 2019 8:13 AM
विजय सिंह
कोटा में सोना लूटकांड में मनीष व अब्दुल की मिली थी सीसीटीवी फुटेज
पटना : गोल्ड लूट करने वाले सुबोध और मनीष के गैंग को भले ही एसटीएफ की टीम ने तहस-नहस कर दिया हो पर चुनौती अभी खत्म नहीं हुई है. इस गैंग ने देश भर के गोल्ड का कारोबार करने वाली कंपनियों का कुल 168 किलोग्राम सोना लूटा है. तीन साल में लूटे गये कुल गोल्ड की कीमत बाजार भाव के हिसाब से करीब 55 करोड़ का होता है.
अब सवाल यह है कि यह सोना गया कहां? किस मंडी में बेच दिया गया, कैसे और किसने खाया-पचाया. इस गाेल्ड की बरामदगी पुलिस के चुनौती बनी हुई है. पुलिस को गोल्ड के अवैध कारोबार करने वाले पूरे सिंडिकेट को तोड़ना होगा. हालांकि वैशाली इनकाउंटर में मारे गये गोल्ड लुटेरे मनीष सिंह (वैशाली), अब्दुल इमाम (मुजफ्फरपुर), अब्दुल अमन (समस्तीपुर) के बाद पुलिस को कुछ राजदार भी हाथ लगे हैं. पुलिस गिरफ्तार किये गये विनोद कुमार, मुकेश कुमार सिंह और बच्चु साह से पूछताछ कर राज उगलवायेगी.
दियारा में अपराधियों को शरण देने वाले एसटीएफ के निशाने पर : गोल्ड के शोरूम को लूटकर राघोपुर दियारा के रेत में पनाह लेने वाले मनीष और उसके गैंग संरक्षण देने वालों की पहचान की जा रही है. दियारा ही है जहां आधुनिक हथियारों की व्यवस्था की जाती थी. यहीं से लूट की साजिश होती थी और देश भर में कहीं घटना को अंजाम देने के बाद यह गैंग दियारा में आकर शरण लेता था. यह लोग फ्लाइट से पटना भाग आते थे और शहर की गलियों को छोड़कर दियारा में पनाह लेते थे. यहां बता दें कि गैंग सरगना नालंदा के सुबोध के जेल जाने के बाद मनीष ने अलग गैंग बना लिया था.
वह लगातार गोल्ड लूट की घटना को अंजाम दे रहा था. देश के किसी कोने में मुथूट फाइनेंस समेत दक्षिण भारत की अन्य गोल्ड कंपनी में लूट होने पर दूसरे स्टेट की पुलिस बिहार में चक्कर काट रही थी. जब 22 जनवरी 2018 को राजस्थान के कोटा नयापुरा में मन्नअपपुरम फाइनेंस लिमिडेट का 28 किलोग्राम सोना लूटा गया था तो वहां के सीसीटीवी फुटेज में मनीष सिंह और अब्दुल इमाम को देखा गया था.
तभी से दोनों की तलाश थी. फिलहाल 16 मार्च की सुबह महनार वैशाली में एसटीएफ की टीम ने दियारा में घेराबंदी कर मनीष समेत उसके दो साथियों को ढ़ेर कर दिया.
कहां कितने की लूट
28 सितंबर 2016
महाराष्ट्र के नागपुर में
मन्नअप्पुरम फाइनेंस लिमिडेट का 30 किग्रा सोना लूटा.
20 जुलाई 2017
राजस्थान के जयपुर में मुथूट फाइनेंस का 30 किग्रा सोने का आभूषण लूटा.
24 दिसंबर 2017
दिसंबर में ही पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मन्नअप्पुरम फाइनेंस लिमिडेट का 30 किग्रा सोना लूटा.
22 जनवरी 2018
राजस्थान के कोटा नयापुरा में मन्नअप्पुरम फाइनेंस लिमिडेट का 28 किग्रा सोना लूटा.
हाजीपुर : अपराधियों से पुलिस कर रही पूछताछ
हाजीपुर : महनार थाना क्षेत्र के बहलोलपुर दियारा में मुठभेड़ में तीन अपराधियों के मारे जाने व दो एके-47, मैग्जिन, पिस्टल आदि बरामद होने की घटना ने पुलिस महकमे को सकते में डाल दिया है. एसटीएफ की टीम मुठभेड़ के बाद पकड़े गये तीनों बदमाशों से पूछताछ कर रही है.
पूछताछ के आधार पर अन्य बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी भी की जा रही है. इस मामले में देर शाम तक महनार थाने में प्राथमिकी दर्ज नहीं करायी गयी थी. मालूम हो कि महनार थाना क्षेत्र के बहलोलपुर में एसटीएफ ने कुख्यात सोना लुटेरा मनीष सिंह व उसके दो साथियों को बीते शनिवार की अहले सुबह मार गिराया था.
मुठभेड़ के बाद घंटों चले सर्च ऑपरेशन के दौरान एसटीएफ ने वहां से बच्चू साह उर्फ डेंजर, विनोद कुमार उर्फ बाबू साहेब व मुकेश कुमार को गिरफ्तार किया था. एसटीएफ तीनों अपराधियों से बिदुपुर थाने पर पूछताछ कर रही है. पूछताछ के दौरान इनसे क्या जानकारी मिली है इस संबंध में लोकल पुलिस कुछ भी बताने से कतरा रही है.
इसका एक कारण यह भी बताया जा रहा है एसटीएफ की इस पूरी कार्रवाई की मॉनीटरिंग एडीजी हेडक्वार्टर खुद कर रहे हैं. एसटीएफ को उम्मीद है कि जल्द ही लूटे गये करोड़ों रुपये के सोना को बरामद करने में सफलता मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version