पटना : राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज में तीन दिवसीय आरोग्य मेला शुरू

पटना : आयुर्वेद के जनक आचार्य जीवक बिहार के नालंदा (राजगीर) जिले के ही थे. सही मायने में आयुर्वेद की पहचान बिहार से ही शुरू हुई, जो पूरी दुनिया में फैली. यह सिलसिला बरकरार रहे, इसके लिए आचार्य जीवक के गृह निवास राजगीर में अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान बनाने की मांग सरकार से की गयी है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 23, 2019 3:27 AM

पटना : आयुर्वेद के जनक आचार्य जीवक बिहार के नालंदा (राजगीर) जिले के ही थे. सही मायने में आयुर्वेद की पहचान बिहार से ही शुरू हुई, जो पूरी दुनिया में फैली. यह सिलसिला बरकरार रहे, इसके लिए आचार्य जीवक के गृह निवास राजगीर में अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान बनाने की मांग सरकार से की गयी है.

इसके अलावा बेगूसराय में भी आयुर्वेद यूनिवर्सिटी बनाने की मांग की गयी है. यह बातें राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रिंसिपल वैद्य दिनेश्वर प्रसाद ने राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज में 22 से 24 फरवरी तक आयोजित हो रहे आरोग्य मेले में कही.

शुक्रवार को मेले का उद्घाटन स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने किया. उन्होंने कहा कि आयुर्वेद के विकास को लेकर सरकार व स्वास्थ्य विभाग का विशेष ध्यान है. उन्होंने मेले में लगे सभी स्टॉल व प्रदर्शनी का निरीक्षण कर सराहना की.

Next Article

Exit mobile version