टीडीएस जमा करने में मिली गड़बड़ी तो आयकर विभाग करेगा कार्रवाई

सरकारी विभागों के 47 डीडीओ के खिलाफ चल रहा मामला टीडीएस/टीसीएस की जागरूकता पर सेमिनार का आयोजन पटना : आयकर विभाग में टीडीएस (टैक्स डिडक्शन एट सोर्स) या टीसीएस (टैक्स कलेक्शन एट सोर्स) में जमा करने में सरकारी विभाग से लेकर निजी संस्थान तक बड़े स्तर पर गड़बड़ी करते हैं. कुछ गड़बड़ी जानबूझ कर की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 29, 2019 6:20 AM

सरकारी विभागों के 47 डीडीओ के खिलाफ चल रहा मामला

टीडीएस/टीसीएस की जागरूकता पर सेमिनार का आयोजन

पटना : आयकर विभाग में टीडीएस (टैक्स डिडक्शन एट सोर्स) या टीसीएस (टैक्स कलेक्शन एट सोर्स) में जमा करने में सरकारी विभाग से लेकर निजी संस्थान तक बड़े स्तर पर गड़बड़ी करते हैं. कुछ गड़बड़ी जानबूझ कर की जाती है, तो कुछ गड़बड़ी जानकारी की कमी के कारण होती है.

आयकर विभाग में सोमवार को टीडीएस/टीसीएस की जागरुकता को लेकर आयोजित एक दिवसीय सेमिनार का उद्घाटन करते हुए टीडीएस आयुक्त (बिहार-झारखंड) राम बिलास मिश्रा ने कही. कई मामलों में टीडीएस की कटौती करने के बाद इसका रिटर्न डीडीओ दायर नहीं करते हैं.

सरकारी विभागों के ऐसे 47 डीडीओ पर कार्रवाई की तैयारी कर चुका है, लेकिन इन पर प्रोसिडिंग चलाने के लिए राज्य सरकार के स्तर से अनुमति नहीं मिलने से यह मामला अभी तक अटका हुआ है. बिहार और झारखंड मिलाकर डीडीओ के खिलाफ ऐसे 90 मामले हैं, जिन पर सरकार के स्तर से आदेश नहीं मिलने से कार्रवाई नहीं शुरू हो पायी है.

खाते से होगी वसूली

उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में टीडीएस रिटर्न जमा नहीं करने या कटौती में किसी तरह की गड़बड़ी पायी गयी, तो संबंधित विभाग के डीडीओ के खाते से पैसे की वसूली की जायेगी. उनका निजी बैंक एकाउंट सीज कर दिया जायेगा. कार्यक्रम में सरकारी विभागों के डीडीओ (ड्राइंग एंड डिस्पर्सन ऑफिसर) को बुलाकर ट्रेनिंग दी जा रही थी.

Next Article

Exit mobile version