पटना : बक्सर के मेडिकल कॉलेज को मिली जमीन, समस्तीपुर को राशि

स्वास्थ्य विभाग में 2135 नये पद स्वीकृत पटना : स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने के लिए राज्य मंत्रिपरिषद ने बक्सर में खुलनेवाले नये मेडिकल कालेज के लिए 25 एकड़ जमीन आवंटित कर दी है. साथ ही श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के निर्माण के लिए 591 करोड 77 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 16, 2019 9:33 AM
स्वास्थ्य विभाग में 2135 नये पद स्वीकृत
पटना : स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाने के लिए राज्य मंत्रिपरिषद ने बक्सर में खुलनेवाले नये मेडिकल कालेज के लिए 25 एकड़ जमीन आवंटित कर दी है. साथ ही श्रीराम जानकी मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के निर्माण के लिए 591 करोड 77 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है.
कैबिनेट ने मंगलवार इसके साथ ही राज्य के विभिन्न स्तर के कुल 2135 पदों के सृजन की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है. मंत्रिपरिषद द्वारा बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग (अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति एवं सेवा शर्तें ) नियमावली 2019 के प्रारूप को भी मंजूरी दे दी है.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बैठक के बाद कैबिनेट विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कैबिनेट द्वारा बक्सर जिला के डुमरांव के नगरपालिका वार्ड चार में पशुपालन विभाग की 25 एकड़ जमीन को मेडिकल कालेज के निर्माण के लिए स्वास्थ्य विभाग को निशुल्क हस्तांतरित करने की अनुमति दी है. इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी प्रशासी विभाग के तहत गठित निगमों द्वारा ही की जायेगी.
प्रमुख फैसले
अनियमित मॉनसून के कारण बक्सर जिले के दो नये प्रखंड इटाढ़ी व डुमराव सहित 275 प्रखंडों सूखाग्रस्त में शामिल करने की मंजूरी दी गयी है.
बीपीएससी द्वारा आयोजित होनेवाली प्रतियोगिता परीक्षाओं के प्रधान,सह परीक्षकों व पदाधिकारियों व कर्मचारियों को रविवार के दिन काम करने के लिए पारिश्रमिक वृद्धि की गयी है.
विभागीय सॉफ्टवेयर को टीसीएस द्वारा रख रखाव के लिए कुल दो करोड़ चार लाख 34 हजार की राशि स्वीकृत की गयी.
किसी कर्मी के विरूद्ध सेवा निवृत्ति की तिथि को न्यायिक कार्य लंबित रहने पर पेंशन नियमावली में संशोधन किया गया है.

Next Article

Exit mobile version