कौशल विकास के लिए उद्योग विभाग देगा प्रशिक्षण, फुटवियर में करीब 1400 युवाओं को नि:शुल्क किया जायेगा प्रशिक्षित

पटना : प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के लिए उद्योग विभाग ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत प्रशिक्षण की योजना शुरू की है. इसके तहत फुटवियर में करीब 1400 युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षित किया जायेगा. साथ ही हस्तकरघा बुनकरों और उनके आश्रितों के लिए भी प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है. उद्योग विभाग के सूत्रों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 6, 2018 8:34 AM
पटना : प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के लिए उद्योग विभाग ने विभिन्न पाठ्यक्रमों के तहत प्रशिक्षण की योजना शुरू की है. इसके तहत फुटवियर में करीब 1400 युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षित किया जायेगा. साथ ही हस्तकरघा बुनकरों और उनके आश्रितों के लिए भी प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है.
उद्योग विभाग के सूत्रों का कहना है कि फुटवियर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट, बिहटा पटना में फुटवियर कटिंग एवं क्लोजिंग और फुटवियर टेक्नोलोजी एंड मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन मांगे गये हैं. इन सभी कोर्स में कुल 1463 आवेदकों का दाखिला होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 12 दिसंबर 2018 है. और प्रशिक्षण की शुरुआत 15 दिसंबर से होने की संभावना है.
हस्तकरघा बुनकरों के लिए शैक्षणिक कोर्स
इसके साथ ही केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय ने हस्तकरघा बुनकरों और उनके बच्चों के लिए शैक्षणिक कोर्स की शुरुआत की है. इसके तहत नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग से कई कोर्स किये जा सकते हैं.
इसमें एससी, एसटी और बीपीएल श्रेणी के बुनकरों के लिए नि:शुल्क व्यवस्था की गयी है. इस योजना का फायदा प्रदेश के करीब एक लाख हस्तकरघा बुनकरों को होगा.
अधिकारियों को दिया गया निर्देश
इस बारे में बुनकरों को जागरूक करने के लिए प्रदेश सरकार के हस्तकरघा एवं रेशम
विभाग के निदेशक ने 10 जिलाें के उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों को निर्देश जारी किया है. भागलपुर, बांका, नालंदा, गया, औरंगाबाद, रोहतास, नवादा, सीवान, मधुबनी और पटना जिला उद्योग केंद्रों के महाप्रबंधकों से कहा गया है कि सभी हस्तकरघा बुनकरों को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दें.

Next Article

Exit mobile version