पटना : अब नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में ही हो जायेगा रजिस्ट्रेशन

बिहार बोर्ड. मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को लेकर कवायद 15 नवंबर से नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन आरंभ पटना : बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के नियम में बदलाव किया है. मैट्रिक की परीक्षा के लिए अब नौवीं तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 11वीं कक्षा में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 12, 2018 8:54 AM
बिहार बोर्ड. मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को लेकर कवायद
15 नवंबर से नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन आरंभ
पटना : बिहार बोर्ड ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के नियम में बदलाव किया है. मैट्रिक की परीक्षा के लिए अब नौवीं तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 11वीं कक्षा में ही रजिस्ट्रेशन किया जायेगा.
बिहार बोर्ड 15 नवंबर से नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन आरंभ हो रहा है, जिसकी अंतिम तिथि छह दिसंबर है. यह जानकारी बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी. उन्होंने बताया है कि 11वीं कक्षा में भी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी जल्द आरंभ की जायेगी. एक सप्ताह के अंदर इसकी तिथि की घोषणा की जायेगी.
न्यूनतम उम्र 14 वर्ष होनी चाहिए : आनंद किशोर ने बताया है कि शिक्षण संस्थानों के प्रधान की ओर से नौवीं कक्षा में नियमित रूप से पढ़ रहे विद्यार्थियों तथा स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों का भरा हुआ रजिस्ट्रेशन आवेदन व शुल्क बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online पर उक्त तिथि के बीच जमा किया जायेगा. रजिस्ट्रेशन के लिए एक मार्च, 2020 को परीक्षार्थी की न्यूनतम उम्र 14 वर्ष होनी चाहिए. इससे कम उम्र के विद्यार्थियों का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जायेगा तथा इस मद में जमा शुल्क वापस नहीं किया जायेगा.
यह होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
शिक्षण संस्थानों के प्रधान सर्वप्रथम समिति की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.online से रजिस्ट्रेशन/अनुमति आवेदनपत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों को भरने के लिए उपलब्ध करा देंगे. विद्यार्थियों द्वारा भरे गये फॉर्म को प्राप्त कर संस्थानों के प्रधान पूर्व में उपलब्ध कराये गये यूजर आईडी और पासवर्ड के आधार पर लॉगइन कर विद्यार्थियों का विवरणी भरेंगे. शिक्षण संस्थानों के प्रधान भरे गये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म की तीन कॉपी प्रिंट निकाल कर दो कॉपियां अपने हस्ताक्षर व मुहर के साथ विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेंगे. एक कॉपी अपने कार्यालय में रखेंगे. उसके बाद भरे गये फॉर्म में कोई त्रुटि हो तो विद्यार्थी या अभिभावक द्वारा उसमें सुधार करते हुए हस्ताक्षर के साथ संस्थान प्रधान को उपलब्ध करा दिया जायेगा. उसके बाद संस्थान प्रधान द्वारा समिति के पोर्टल पर ऑनलाइन सुधार किया जायेगा.
स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों को देना होगा शपथपत्र
विद्यार्थी अपने निवास के मूल जिला में स्थित राजकीय अथवा राजकीयकृत विद्यालय से स्वतंत्र विद्यार्थी के रूप में रजिस्टर्ड हो सकते हैं. इसके लिए उन्हें जिला के सक्षम प्राधिकार से जारी आवासीय प्रमाणपत्र के साथ ही यह शपथ देना होगा कि इससे पूर्व वह कहीं से भी माध्यमिक परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं है.
यह है शुल्क
रजिस्ट्रेशन आवेदन के लिए नियमित कोटि के विद्यार्थियों के लिए Rs 220 शुल्क निर्धारित है, जबकि स्वतंत्र कोटि के लिए शुल्क Rs 320 है.

Next Article

Exit mobile version