भोजपुरी फिल्म की शूटिंग पर अनुदान देने का विचार करेगी बिहार सरकार : सुशील मोदी

पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को कहा कि भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग पर अनुदान देने पर राज्य सरकार विचार करेगी. सुशीलमोदी ने भोजपुरी और हिंदी फिल्मों के जाने-माने अभिनेता रवि किशन की झारखंड और उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार में भी भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग पर अनुदान देने की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2018 9:31 PM

पटना : बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने मंगलवार को कहा कि भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग पर अनुदान देने पर राज्य सरकार विचार करेगी. सुशीलमोदी ने भोजपुरी और हिंदी फिल्मों के जाने-माने अभिनेता रवि किशन की झारखंड और उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार में भी भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग पर अनुदान देने की मांग पर राज्य सरकार की ओर से विचार करने का आश्वासन दिया.

रवि किशन ने उपमुख्यमंत्री से उनके सरकारी आवास पर मिल कर बताया कि फिल्म की पूरी शूटिंग राज्य के अंदर करने पर झारखंड सरकार शूटिंग के कुल खर्च का 30 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश सरकार 40 प्रतिशत निर्माताओं को अनुदान देती हैं. उन्होंने कहा कि एक साल में क्षेत्रीय फिल्मों में भोजपुरी की 80 से 90 फिल्में बनती हैं जिसका सर्वाधिक दर्शक बिहार और उत्तरप्रदेश में ही है.

किशन ने बताया कि किसी फिल्म की शूटिंग के दौरान सौ-डेढ़ सौ लोगों की पूरी टीम उस स्थान पर महीनों रहती है, जिसका लाभ जहां होटल, रेस्तरा, परिवहन व्यवसाय को मिलता है वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार भी उपलब्ध होता है. बदले माहौल में फिल्म शूटिंग की बिहार में काफी संभावना है. सुशील ने कहा कि 2005 में राजग की सरकार बनने के बाद मल्टीप्लेक्स में 1 करोड़ तक निवेश करने वालों को 3 वर्षों तक कर में छूट दी गयी जिससे उन्हें काफी बढ़ावा मिला.

उन्होंने कहा कि फिल्म उद्योग को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने फिल्म सिटी बनाने के लिए राजगीर में 20 एकड़ जमीन चिन्हित कर लिया है. किशन ने बताया कि फिल्म शूटिंग के लिए बिहार में वाल्मीकिनगर, राजगीर स्थित घोड़ा कटोरा, पावापुरी तथा पटना में बिहार म्युजियम, इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर स्थित ज्ञान भवन और बापू सभागर, सभ्यता द्वार, पटना का रिवर फ्रंट आदि बेहत्तरीन लोकेशन हैं. इसके अलावा भी कई अन्य स्थल हैं जो शूटिंग के लिए मुफीद हैं.

Next Article

Exit mobile version