पटना : 500 निर्माणाधीन भवनों की होगी जांच

पटना : नगर निगम क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन नये-नये मकान और अपार्टमेंट बन रहे हैं. लेकिन, इन भवनों की स्थल जांच नहीं की जा रही है. इससे मकान मालिक या फिर बिल्डर नक्शा में विचलन और बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन कर धड़ल्ले से निर्माण कर रहे हैं. अवैध निर्माण पर नकेल कसने को लेकर निगम की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 20, 2018 9:22 AM
पटना : नगर निगम क्षेत्र में दिन-प्रतिदिन नये-नये मकान और अपार्टमेंट बन रहे हैं. लेकिन, इन भवनों की स्थल जांच नहीं की जा रही है. इससे मकान मालिक या फिर बिल्डर नक्शा में विचलन और बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन कर धड़ल्ले से निर्माण कर रहे हैं. अवैध निर्माण पर नकेल कसने को लेकर निगम की टीम निर्माणाधीन भवनों की स्थल जांच शुरू करेंगी. निगम के पांच कार्यपालक अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने क्षेत्र में 100-100 निर्माणाधीन भवनों की स्थल जांच करें और विचलन मिलने पर निगरानीवाद केस दर्ज कराये.
स्वीकृत नक्शा व बायलॉज की होगी जांच : कार्यपालक अभियंता के नेतृत्व में प्रमंडल स्तर पर टीम होगी, तो रोजाना एक-दो इलाके में औचक भ्रमण करेंगी.
निरीक्षण के दौरान निर्माणाधीन भवन दिखा, तो तत्काल स्वीकृत नक्शा और नक्शा के अनुरूप भवन बन रहा है या नहीं. इसके साथ ही बिल्डिंग बायलॉज के अनुसार सेट बैक, एफएआर और भवन की ऊंचाई की नापी करेंगे. इसमें कहीं भी अनियमितता मिली, तो संबंधित व्यक्ति या फिर बिल्डर के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version