पटना : सभी मेडिकल कॉलेज में होंगे रेडिएशन फिजिसिस्ट

पटना : राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में रेडिएशन फिजिसिस्ट की बहाली होगी. विभाग ने इसके लिए सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य और अधीक्षक से जरूरत और मानक के अनुसार पद के बारे में जानकारी मांगा है. इसके बाद इन पदों को स्वीकृत किया जायेगा, ताकि बहाली या संविदा की प्रक्रिया शुरू की जा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 20, 2018 9:21 AM
पटना : राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में रेडिएशन फिजिसिस्ट की बहाली होगी. विभाग ने इसके लिए सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य और अधीक्षक से जरूरत और मानक के अनुसार पद के बारे में जानकारी मांगा है. इसके बाद इन पदों को स्वीकृत किया जायेगा, ताकि बहाली या संविदा की प्रक्रिया शुरू की जा सके. राज्य में सरकारी क्षेत्र में नौ मेडिकल कॉलेज हैं. पिछले दिनों राज्य के सभी मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य और अधीक्षकों के साथ विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बैठक की थी. बैठक में मेडिकल कॉलेजों में रेडिएशन फिजिसिस्ट के पद को लेकर विशेष चर्चा हुई.
बैठक में तय हुआ कि सभी मेडिकल कॉलेज में मानक और जरूरत का आकलन कर पद सृजित किया जाये. अभी सिर्फ पीएमसीएच में रेडियेशन फिजिसिस्ट के चार पद स्वीकृत हैं. इसमें से तीन पद रिक्त हैं. बताया जा रहा है कि अस्पतालों में एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई सहित अनेक ऐसे उपकरणों की उपयोगिता बढ़ी है, जिससे रेडिएशन का खतरा रहता है. ये उपकरण ठीक से कैसे काम करें इसकी जानकारी भी देंगे. इससे मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को प्रशिक्षण मिलेगा. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सभी मेडिकल कॉलेज को प्राचार्यों से पद सृजित करने को कहा है. इसके अलावा जिन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एमआरआई मशीन नहीं है, वहां मशीन लगाने की बात हुई है.

Next Article

Exit mobile version