पटना : जेल में रहते हुए कैदी कर सकेंगे ग्रेजुएशन और पीजी

पटना : राज्य के कैदी भी अब ग्रेजुएशन, पीजी, डिप्लोमा आदि की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) द्वारा 16 जिलों के जेलों में स्टडी सेंटर खोला जायेगा. यही नहीं, पटना के बेउर जेल में बंद पड़े सेंटर को दोबारा से शुरू किया जायेगा. इससे कैदियों के लिए पढ़ाई करने का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 6, 2018 10:43 AM

पटना : राज्य के कैदी भी अब ग्रेजुएशन, पीजी, डिप्लोमा आदि की डिग्री प्राप्त कर सकेंगे. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) द्वारा 16 जिलों के जेलों में स्टडी सेंटर खोला जायेगा. यही नहीं, पटना के बेउर जेल में बंद पड़े सेंटर को दोबारा से शुरू किया जायेगा. इससे कैदियों के लिए पढ़ाई करने का सपना पूरा हो सकेगा और जेल में भी वे उनके लिए पढ़ने की सुविधा मुहैया करायी जायेगी. उनके लिए क्लास भी लगेगी. उन्हें पाठ्यपुस्तक दिये जायेंगे. वे परीक्षा भी दे पायेंगे और डिग्री भी जेल के भीतर ही मुहैया करायी जायेगी. यह पूरी तरह से नि:शुल्क होगा. इसके लिए जेल आइजी के साथ बैठक में सहमति प्राप्त हो चुकी है, जल्द ही वे प्रोपोजल भेजने जा रहे हैं. इग्नू के क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष नायक यह जानकारी दी.

तीन जिलों में खोला जायेगा नया सेंटर

क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि इग्नू क्षेत्रीय कार्यालय के तीन जिलों में स्टडी सेंटर नहीं हैं. हम वहां भी अपने सेंटर खोलेंगे. अब नवादा, अरवल व औरंगाबाद में भी इग्नू के सेंटर होंगे. इसके अतिरिक्त वर्तमान में जिन कॉलेजों में सेंटर चल रहे हैं उन्हें भी दुरुस्त किया जायेगा. इसके लिए छात्रों से फीडबैक लिया जा रहा है और सेंटर को-ऑर्डिनेटरों की मीटिंग भी जल्द बुलायी जायेगी. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से हम हर घर में दस्तक दे सकें जहां कोई पढ़ाई से वंचित हैं. अभी हमारे 42 सेंटर हैं जिसकी संख्या हम सौ करना चाहते हैं.

Next Article

Exit mobile version