पटना : अब सभी ट्रेनों से हटेगी पावर कार राजधानी एक्सप्रेस से हुई शुरुआत…जानें क्‍या है मामला

पावर कार हटने से आवाज से मिलेगी मुक्ति रेलवे को बचेगा सात करोड़ का डीजल पटना : संपूर्ण क्रांति, जन साधारण, दुरंतो एक्सप्रेस सहित उन सभी ट्रेनों में अब यात्रियों को पावर कार की आवाज से परेशान नहीं होना पड़ेगा. रेलवे इन ट्रेनों में जेनेरेटर की जगह ओवर हेड पावर लाइन सिस्टम का इस्तेमाल करने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 19, 2017 7:25 AM
पावर कार हटने से आवाज से मिलेगी मुक्ति
रेलवे को बचेगा सात करोड़ का डीजल
पटना : संपूर्ण क्रांति, जन साधारण, दुरंतो एक्सप्रेस सहित उन सभी ट्रेनों में अब यात्रियों को पावर कार की आवाज से परेशान नहीं होना पड़ेगा. रेलवे इन ट्रेनों में जेनेरेटर की जगह ओवर हेड पावर लाइन सिस्टम का इस्तेमाल करने जा रहा है.
इससे न सिर्फ साउंड पॉल्यूशन खत्म होगा, बल्कि डीजल की बचत भी होगी. इसकी शुरुआत पटना राजधानी एक्सप्रेस से 17 अक्तूबर से ही हो गयी है. सब कुछ योजना के मुताबिक रहा, तो बाकी ट्रेनों में भी यह सुविधा जल्द शुरू कर दी जायेगी.
दरअसल दानापुर मंडल के डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने बुधवार को मीडिया के साथ एक बैठक की. इसमें रेलवे में कई सुधारों, सुविधाओं और उसके विस्तार पर चर्चा हुई. उनके साथ सीनियर डीसीएम विनीत कुमार, पवन कुमार आदि कई रेलवे अधिकारी मौजूद थे.
डीआरएम रंजन प्रकाश ठाकुर ने कहा कि पावर कार हटने से जहां शोर नहीं होगा, वहीं दूसरी ओर सात करोड़ रुपये डीजल की बचत रेलवे को होगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि दानापुर मंडल के चार स्टेशनों पर ओला कार की सुविधा रहेगी, जिससे आम लोगों को किसी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े.
डीआरएम ने क्या कहा
दानापुर मंडल से गुजरनेवाली उन सभी ट्रेनों से पावर कार हटेगी, जिन्हें वर्तमान समय में लगाया गया है
सुरक्षा होगी पहली प्राथमिकता
एनटीएस में गलत फीडिंग करने वाले नपेंगे, जहां गाड़ीहै, वहीं की पंक्चुअलटी दिखायी जायेगी
चार स्टेशनों पर ओला कार
ट्रेनों के समय पर परिचालन और टिकट दलालों को पकड़ने की
बनेगी रणनीति

Next Article

Exit mobile version