बिहार में पूर्ण शराबबंदी बापू को सच्ची श्रद्धांजलि : सीएम नीतीश

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि सूबे में पूर्ण शराबबंदी बापू को सच्ची श्रद्धांजलि है. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी को लेकर लोगों का अपार समर्थन मिला है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग शराबबंदी को अपनी आजादी से जोड़ देते है और इसकी आलोचना करने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 2, 2017 1:23 PM

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि सूबे में पूर्ण शराबबंदी बापू को सच्ची श्रद्धांजलि है. नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी को लेकर लोगों का अपार समर्थन मिला है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग शराबबंदी को अपनी आजादी से जोड़ देते है और इसकी आलोचना करने में जुटे है. उन्होंने कहा कि शराब पीना और इसका व्यवसाय करना मौलिक अधिकार नहीं है.

गांधी जयंती पर राजधानी पटना स्थित अशोक कन्वेंशन हाॅल में आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज यह बातें कहीं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शराब से लाखों परिवार बर्बाद हुआ है. परिवार की माली हालत बिगड़ती है. घर में झगड़े का माहौल बना रहता है. इन सब बातों को दरकिनार कर कुछ लोग शराबबंदी की आलोचना करने में जुटे है और इसको अपनी आजादी से जोड़करतर्क देते है. नीतीश कुमार ने कहा कि शराब पीना मौलिक अधिकार नहीं है. सुप्रीम कोर्ट नेभी इसे स्पष्ट कर दिया है.

नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में शराबबंदी को पूरा समर्थन मिला है. आज इसका असर दिखने लगा है. घरेलू हिंसा व अपराध की घटनाओं में कमी आयी है. गांव, मुहल्लों में शांतिकावातावरण देखने को मिलता है. शादी विवाद के अवसर मेंशांति का माहौल बना रहता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि शुरू में कुछ लोग शराबबंदी की आलोचना करते थे. आज वे भी इसका असर देखसकते है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब शराबबंदी के आगे भी हमें जाना है. समाज में व्याप्त बाल विवादव दहेज प्रथा के खिलाफआवाज उठाना है. जिससे लड़का व लड़की में भेद को समाप्त किया जा सकें. मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाना है. चंपारण सत्याग्रह के सौ साल पूरे के अवसर पर इस दिशा में कार्य शुरू किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद एक बार फिर समाज में व्याप्त दो सामाजिक बुराईयों, बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ महाअभियान चलाया जायेगा.

ये भी पढ़ें… VIDEO : आज खुलेगा बिहार का सबसे बड़ा ‘बापू सभागार’

Next Article

Exit mobile version