पौधे को रक्षासूत्र बांध कर करें पर्यावरण संरक्षण : उपमुख्यमंत्री, 15 अगस्त से 15 सितंबर तक पूरे प्रदेश में लगाये जायेंगे दो करोड़ पौधे

पटना :रक्षाबंधन के दिन पटना के वीर कुंवर सिंह पार्क में पूर्वाह्न 11 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पौधे को रक्षासूत्र बांध कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे. उप मुख्यमंत्री सह पर्यावरण व वन विभाग के मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन वन विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 4, 2017 5:57 PM

पटना :रक्षाबंधन के दिन पटना के वीर कुंवर सिंह पार्क में पूर्वाह्न 11 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पौधे को रक्षासूत्र बांध कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे. उप मुख्यमंत्री सह पर्यावरण व वन विभाग के मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन वन विभाग की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में पौधों को रक्षासूत्र बांधने का कार्यक्रम आयोजित कर पर्यावरण संरक्षा के प्रति आम लोगों को जागरूक किया जायेगा. उन्होंने आम लोगों के साथ ही सामाजिक संगठनों से भी इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने का आह्वान किया.

सुशील मोदी ने बताया कि 2022 तक प्रदेश में 17 प्रतिशत हरित आवरण क्षेत्र करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस साल 15 अगस्त से 15 सितंबर तक एक महीने का पौधरोपण अभियान चला कर दो करोड़ पौधे लगाये जायेंगे. कृषि रोड मैप 2012-17 के दौरान तय 15 प्रतिशत हरित आवरण का लक्ष्य हासिल किया जा चुका है. इस दौरान पूरे प्रदेश में करीब 19 करोड़ पौधे लगाये गये हैं.

पौधों को रक्षासूत्र बांध कर पेड़-पौधों के प्रति लगाव और उनकी रक्षा के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही एनडीए-1 के दौरान रक्षाबंधन के दिन पौधों को रक्षासूत्र बांधने का कार्यक्रम शुरू किया गया था. इसका साकारात्मक असर देखने को मिला और बिहार में हरित क्षेत्र का तेजी से विस्तार हुआ. रक्षाबंधन के दिन पर्यावरण के प्रति सभी जागरूक व संवेदनशील लोगों को इस अभियान से जुड़ कर वर्ष पर्यंत पेड़-पौधों की रक्षा का संकल्प लेना चाहिए.

Next Article

Exit mobile version