अभिलेख संधारण में मिलीं कई त्रुटियां

बिहारशरीफ : पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों में किये जा रहे खर्चों का लेखा-जोखा का संधारण के लिए प्रत्येक पंचायत में लेखापाल कार्यरत हैं. इसके बावजूद अभिलेखों का संधारण कई महीनों से नहीं किया गया है. इसकी जांच के लिए डीपीआरओ परवलपुर एवं रहुई पंचायत में पहुंचे, जहां व्यापक गड़बड़ी पायी गयी. मौके पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2019 6:57 AM

बिहारशरीफ : पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों में किये जा रहे खर्चों का लेखा-जोखा का संधारण के लिए प्रत्येक पंचायत में लेखापाल कार्यरत हैं. इसके बावजूद अभिलेखों का संधारण कई महीनों से नहीं किया गया है. इसकी जांच के लिए डीपीआरओ परवलपुर एवं रहुई पंचायत में पहुंचे, जहां व्यापक गड़बड़ी पायी गयी. मौके पर संबंधित को फटकार लगाते हुए स्पष्टीकरण पूछा गया है.

जिला पंचायत राज पदाधिकारी मो शोएब ने परवलपुर की शंकरडीह पंचायत में अभिलेखों की जांच की. इस क्रम में पंचायत सचिव अनुपस्थित पाये गये. अभिलेखों का संधारण ठीक ढंग से नहीं किया गया था. उन्होंने एक सप्ताह के भीतर सभी अभिलेखों को ठीक ढंग से संधारण कर जिला कार्यालय को भेजने का निर्देश दिया.
जबकि लेखापाल, पंचायत सचिव, कार्यपालक सहायक से स्पष्टीकरण भी पूछा गया है. इसका जवाब तीन दिनों के अंदर देने का निर्देश दिया गया है. जांच में बीडीओ, डीपीएम बिहार स्वराज्य ग्राम परियोजना परिषद, डिस्ट्रिक्ट पीएनयू लीड राम नायक आदि शामिल थे. वहीं, दूसरी ओर रहुई प्रखंड के रहुई पंचायत सरकार भवन में अभिलेखों के संधारण की जांच करने डीपीआरओ पहुंचे.
जांच के क्रम में रहुई पंचायत के अभिलेख संधारण देखा, जिसमें कुछ त्रुटियां पायी गयीं. कई कर्मियों का कार्य सराहनीय भी पाया गया. इसके बाद भी डीपीआरओ ने लेखापाल को एक सप्ताह में सभी अभिलेखों का संधारण कर जिला कार्यालय में भेजने का निर्देश दिया. मौके पर पंचायत सचिव, लेखापाल, मुखिया, वार्ड सदस्य आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version