एकंगरडीह में डायरिया का प्रकोप, चार दर्जन बीमार

बिहारशरीफ : जिले के एकंगरसराय प्रखंड का एकंगरडीह गांव डायरिया की चपेट में आ गया है. यहां करीब चार दर्जन लोग इस बीमारी की चपेट में आ गये हैं. डायरिया की खबर पाकर मेडिकल टीम वहां गयी और पीड़ितों में से 33 लोगों की चिकित्सा गांव में ही की, जबकि 11 रोगियों को इलाज के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2019 7:48 AM

बिहारशरीफ : जिले के एकंगरसराय प्रखंड का एकंगरडीह गांव डायरिया की चपेट में आ गया है. यहां करीब चार दर्जन लोग इस बीमारी की चपेट में आ गये हैं. डायरिया की खबर पाकर मेडिकल टीम वहां गयी और पीड़ितों में से 33 लोगों की चिकित्सा गांव में ही की, जबकि 11 रोगियों को इलाज के लिए एकंगरसराय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया.

वहीं, दो लोगों को बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल बिहारशरीफ में भर्ती कराया गया है. गांव में एकंगरसराय अस्पताल की मेडिकल टीम तैनात कर दी गयी है. टीम में दो एएनएम भी शामिल हैं, जो रोगियों पर पैनी नजर रख रही हैं. जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मनोरंजन कुमार ने बताया कि रविवार को एकंरडीह गांव में किसी घर में शादी समारोह था.
इस समारोह में गांव के लोग भोज में शामिल हुए थे. भोज खाने के बाद करीब चार दर्जन लोग डायरिया की चपेट में आ गये. इसकी सूचना मिलने पर एकंगरसराय अस्पताल की मेडिकल टीम को तुरंत वहां पर भेजी गयी. टीम ने तत्परता दिखाते हुए रोगियों का इलाज शुरू किया. उन्होंने बताया कि सोमवार को वहां गये और मरीजों का हालचाल लिया.
उन्होंने बताया कि एकंगरसराय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती 11 मरीजों में से सात को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज कर दिया गया है, जबकि शेष चार का इलाज किया जा रहा है. वहीं, गांव में किये गये इलाज वाले सभी लोग अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं. उन्होंने बताया कि ग्रामीणों को डायरिया से बचाव आदि के बारे में जानकारी दी गयी.
साथ ही कहा गया कि ताजा खाना खाएं, स्वच्छ पानी पीएं. बासी खाना कदापि न खाएं. घरों व आसपास में गंदगी फैलने न दें. साथ ही कहा कि पेयजल स्रोत वाली जगह को भी साफ-सुथरा रखें. उन्होंने बताया कि मेडिकल टीम में शामिल दो एएनएम से कहा गया है कि इसके संदिग्ध रोगियों पर हमेशा पैनी नजर रखें. उन्होंने बताया कि गांव में डायरिया अब पूरी तरह सामान्य है.

Next Article

Exit mobile version