नीतीश कुमार ने राजगीर में भूटानी मंदिर का शिलान्यास किया

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को नालंदा जिले के राजगीर में भूटानी मंदिर के शिलापट्ट का अनावरण कर शिलान्यास किया और पूजा अर्चना की. इस दौरान यहां आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भूटान और भारत परस्पर औपचारिक राजनयिक संबंधों का 50वां वर्ष मना रहा है […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 11, 2018 11:06 PM

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को नालंदा जिले के राजगीर में भूटानी मंदिर के शिलापट्ट का अनावरण कर शिलान्यास किया और पूजा अर्चना की. इस दौरान यहां आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भूटान और भारत परस्पर औपचारिक राजनयिक संबंधों का 50वां वर्ष मना रहा है और इसी समय भूटानी मंदिर के निर्माण के लिए समय का चयन करना बिहार के लिये गौरव की बात है.

मुख्यमंत्री ने मई 2011 में भूटान की यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि जब हम भूटान गये थे तो उस समय वहां के लोगों ने राजगीर में मंदिर निर्माण की बात कही थी. हमलोगों ने इसके लिए सभी जरूरी उपाय किये और आज उसी जमीन पर मंदिर निर्माण का शिलान्यास किया जा रहा है. मुझे उम्मीद है कि यह मंदिर भव्य बनेगा. उन्होंने कहा कि बुद्ध सर्किट का निर्माण कराया जा रहा है. यहां पर बौद्ध सांस्कृतिक केंद्र स्थापित करने की भी योजना है. नीतीश ने कहा कि वैशाली में बुद्ध सम्यक दर्शन स्तूप का निर्माण कराया जायेगा, जो पत्थर से निर्मित होगा. वैशाली में ही बुद्ध का एक मात्र अस्थि कलश मिला था, जिसे इस स्तूप में रखवाया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version