मुजफ्फरपुर : इंटर मूल्यांकन में कोऑर्डिनेटर करेंगे मार्क्स फाइल की जांच

मुजफ्फरपुर : इंटरमीडिएट के मूल्यांकन में हर दिन 15 से 20 काॅपी की मार्क्स फाइल की जांच मूल्यांकन केंद्र पर मौजूद समन्वयक करेंगे. बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी और मुख्य परीक्षकों को यह निर्देश दिया है. स्क्रूटनी के आवेदनों से बचने के लिए बिहार बोर्ड यह कवायद कर रहा है. इंटर का मूल्यांकन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2019 9:45 AM
मुजफ्फरपुर : इंटरमीडिएट के मूल्यांकन में हर दिन 15 से 20 काॅपी की मार्क्स फाइल की जांच मूल्यांकन केंद्र पर मौजूद समन्वयक करेंगे. बिहार बोर्ड ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी और मुख्य परीक्षकों को यह निर्देश दिया है. स्क्रूटनी के आवेदनों से बचने के लिए बिहार बोर्ड यह कवायद कर रहा है. इंटर का मूल्यांकन दो मार्च से जिले के पांच केंद्रों पर शुरू होगी.
इंटर के मूल्यांकन में छात्र गलत मूल्यांकन को लेकर स्क्रूटनी का आवेदन नहीं करें, इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मूल्यांकन से पहले इससे बचने तैयारी शुरू कर दी है. बोर्ड का कहना है कि हर साल शिकायत आती है कि काॅपी में नंबर मिले हैं. जांच के बाद पता चलता है कि काॅपी में नंबर कुछ और और मार्क्स फाइल में नंबर कुछ और रहता है. इसलिए मूल्यांकन के दौरान इस पर निगरानी रखना जरूरी है.
दिये नंबर की हर दिन मिलान
बिहार बोर्ड ने मूल्यांकन के लिए एक दिशा-निर्देश भी जारी किया है. इसमें स्पष्ट रूप से कहा गया कि मूल्यांकन केंद्र पर तैनात कोऑर्डिनेटर हर दिन मार्क्सफाइल और काॅपी में दिये गये नंबर की मिलान करें.
यह देखें कि काॅपी में जो अंक दिये गये हैं, वही नंबर मार्क्स फाइल में है या नहीं. अगर दोनों में नंबर अलग-अलग होते हैं, तो उसे सुधरवाने के साथ परीक्षक पर कार्रवाई के लिए भी रिपोर्ट भेजें. बिहार बोर्ड ने यह भी निर्देश दिया है कि परीक्षा से पहले हेड एग्जामिनर और दूसरे परीक्षक बैठक कर लें, उसके बाद काॅपी जांच की प्रक्रिया शुरू की जाये.

Next Article

Exit mobile version