क्लस्टर से जुड़ेंगे नौ गांवों के 600 कलाकार : गिरिराज

आयोजन. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए होगी पहल मधुबनी : केंद्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि मधुबनी पेंटिंग के माध्यम से नौ गांव के 600 कलाकारों को स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा. इसके लिये सरकार पहल कर रही है. खासकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भारत सरकार बेहद गंभीर है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 15, 2018 5:33 AM

आयोजन. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए होगी पहल

मधुबनी : केंद्रीय राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि मधुबनी पेंटिंग के माध्यम से नौ गांव के 600 कलाकारों को स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा. इसके लिये सरकार पहल कर रही है. खासकर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भारत सरकार बेहद गंभीर है.

इसके लिये कई योजनाएं वर्तमान में संचालित है तो कई योजनाओं को संचालित किये जाने की योजना पर भी काम हो रहा है. श्री सिंह बुधवार को खादी और ग्रामोद्योग आयोग सुक्ष्म लघु एवं उद्यम मंत्रालय के माध्यम से ग्राम विकास परिषद रांटी मधुबनी द्वारा स्फूर्ती कार्यक्रम अंतर्गत मधुबनी पेंटिंग कलस्टर के उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे.

श्री सिंह ने कहा कि यहां का मिथिला पेंटिंग अन्य देशों में उंचे दाम पर बिकता है. लेकिन यहां के कलाकारों को उसका उचित मूल्य नहीं मिलता है. जिस कारण कलाकार का आर्थिक स्थिति नहीं सुधर रही है. इसके लिये यहां के कलाकरों को यहीं पर बाजार मिल जाये इसकी पहल भी हो रही है.

जल्द ही एक ऐसा बाजार उपलब्ध करा दिया जायेगा जहां पर कलाकार खुद अपने हाथों बने कलाकृति को अपने कीमत पर बेच सकें. कार्यक्रम का उद्धाटन पर मंत्री गिरिराज सिंह के अलावे सांसद विरेंद्र चौधरी, विधायक रामप्रीत पासवान, समीर कुमार महासेठ, विधान पार्षद सुमन महासेठ सहित अन्य लोग भी शामिल थे. उद्घाटन के अवसर पर प्रवीण मिश्रा ने स्वागत गान गाया. वहीं कार्यक्रम में केवीआइसी पटना के राज्य निदेशक एसके गुप्ता, खादी ग्रामोद्योग के संयुक्त मुख्य कार्यक्रम पदाधिकारी सत्यपाल जी, उप मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी (पूक्षे) एसएस सील, डिके राय ने कहा कि खादी को बेहतर बनाने के लिए सरकार खादी वस्त्र के साथ मिथिला पेंटिंग कराकर कर खादी में नयी जान देने की कोशिश की जा रही है. इस अवसर पर डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि मिथिला पेंटिंग और खादी को अगर एक साथ जोड़ कर इसको बजारीकरण किया जाय तो खादी के प्रति आम लोगों का झुकाव बढ़ेगा.

कार्यक्रम में ग्राम विकास परिषद के सचिव षष्ठिनाथ झा ने आगत अतिथि को पाग अंगवस्त्र देकर स्वागत किया. कार्यक्रम का संचालन प्रधानाध्यापक नागेंद्र यादव ने किया. उद्घाटन समारोह में डीडीसी सुनील कुमार सिंह, डा. नर्मदेश्वर मिश्र हेमजी, राजेश झा, हेमलता पाडे, राकेश झा, विभव विकास, ज्योति रमण झा, संतोष शुक्ला, अरुण चौधरी, डा. एसडी सिंह, प्रो. गंगा नाथ झा सहित कई लोगों ने अपना विचार रखें.

Next Article

Exit mobile version