सोमवार को दहक उठे सूर्य, लू से झुलसने लगा तन-मन

गोपालगंज : आसमान से इन दिनों आग बरस रही है. मंडे को सूर्य दहक उठे. लू से तन-तन झुलस उठा. इस सप्‍ताह सूरज की तपिश से 44 डिग्री तक तापमान पहुंचने की आशंका मौसम विभाग ने जारी किया गया. गोपालगंज में पारा गत पांच दिनों से 42 डिग्री से अधिक होने की वजह से गर्मी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2019 7:43 AM

गोपालगंज : आसमान से इन दिनों आग बरस रही है. मंडे को सूर्य दहक उठे. लू से तन-तन झुलस उठा. इस सप्‍ताह सूरज की तपिश से 44 डिग्री तक तापमान पहुंचने की आशंका मौसम विभाग ने जारी किया गया.

गोपालगंज में पारा गत पांच दिनों से 42 डिग्री से अधिक होने की वजह से गर्मी का असर लोगों को बेचैन कर रहा है. सुबह होने के बाद बाद दिन चढ़ते ही पारा चढ़ने लगता है और दोपहर होते- होते तापमान 43.2 डिग्री तक पहुंच रहा है. मंडे को तो मौसम के तेवर ने लोगों को बेचैन कर दिया. लोग जरूरी काम से भी निकलने से परहेज कर रहे थे. ग्रामीण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा.
शहर में भी राहगीर छांव ढूंढ़ते दिखे. शहर के डाकघर चौक से लेकर आरार चौक तक पेड़ों के काट देने के कारण छांव भी नसीब नहीं हो रहा, जिससे लोग परेशान हो उठे हैं. बाजारों में शादी- विवाह के दिन होने के बाद भी सन्नाटा रहा. शाम को लोग घर से निकलने और देर रात तक बाजार में चहल- पहल बनी रही.
सामान्य से 4.2 डिग्री बढ़ा पारा
मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने कहा कि सामान्य से 4.2 डिग्री पास होने के कारण हीटस्ट्रोक का खतरा भी बढ़ा हुआ है. सोमवार को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री पहुंच गया. न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री दर्ज किया गया. आर्द्रता 26 से 52 फीसदी के बीच रहा. पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्‍म होने से तापमान अब लगातार बढ़ रहा है. सूरज की तपिश भी अपना असर दिखा रही है.
हालांकि आनेवाले पखवारे तक एक बार फिर मौसम बदल सकता है हालांकि तब तक सूरज की तपिश अपना असर दिखाती रहेगी. इस सप्‍ताह तक पारा 44 डिग्री पार होने की आशंका भी बन रही है.

Next Article

Exit mobile version