सेना गया स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी बंद करेगी

नयी दिल्ली/गया : भारतीय सेना बिहार के गया स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) बंद करेगी. सूत्रों ने बुधवार को बताया कि क्षमता से कम इस्तेमाल की वजह से इसे जारी रखना संभव नहीं है. सैन्य अधिकारी ने बताया कि रक्षा मंत्रालय को भेजे प्रस्ताव में कहा गया कि ओटीए को बंद किया जाना चाहिए, क्योंकि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2019 6:48 PM

नयी दिल्ली/गया : भारतीय सेना बिहार के गया स्थित अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) बंद करेगी. सूत्रों ने बुधवार को बताया कि क्षमता से कम इस्तेमाल की वजह से इसे जारी रखना संभव नहीं है. सैन्य अधिकारी ने बताया कि रक्षा मंत्रालय को भेजे प्रस्ताव में कहा गया कि ओटीए को बंद किया जाना चाहिए, क्योंकि यह योजना के मुताबिक उद्देश्य को पूरा नहीं कर पा रहा है.

अधिकारी के मुताबिक मंत्रालय ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह संस्थान 2011 से तकनीकी आधार पर प्रवेश योजना और विशेष कमीशन अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहा है. अब इन कैडट अधिकारियों को भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए), देहरादून में प्रशिक्षण दिया जायेगा. ओटीए गया, ओटीए चेन्नई और आईएमए देहरादून के बाद तीसरा कमीशन पूर्व प्रशिक्षण अकादमी है, जिसकी शुरुआत 2011 में हुई थी. मौजूदा समय में ओटीए गया में 250 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जबकि इसकी क्षमता 750 अधिकारियों की है. बिहार के औरंगाबाद से सांसद ने संसद में बजट सत्र के दौरान यह मुद्दा उठाया था और कहा था कि ओटीए गया के बंद होने से स्थानीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा.

Next Article

Exit mobile version