बंगाली काॅलोनी में शुरू हुई मां की अाराधना, माहौल भक्तिमय

गया : शहर के पुलिस लाइन रोड स्थित बंगाली काॅलोनी में दुर्गापूजा उत्सव का विशेष आयोजन किया जा रहा है. सोमवार से यहां मां की आराधना की जा रही है. आयोजन समिति के अध्यक्ष समीर सरकार, उपाध्यक्ष गौरी शंकर भट्टाचार्य व सचिव विजय शाॅ ने पूजा अायोजन की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यहां पूजा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 16, 2018 6:03 AM
गया : शहर के पुलिस लाइन रोड स्थित बंगाली काॅलोनी में दुर्गापूजा उत्सव का विशेष आयोजन किया जा रहा है. सोमवार से यहां मां की आराधना की जा रही है. आयोजन समिति के अध्यक्ष समीर सरकार, उपाध्यक्ष गौरी शंकर भट्टाचार्य व सचिव विजय शाॅ ने पूजा अायोजन की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यहां पूजा के आयोजन का 45वां वर्ष है.
हर साल की तरह इस साल भी पूजा के कई विशेष आयोजन किये गये हैं. पारंपरिक नृत्य-संगीत के साथ-साथ भोग में भी कई पारंपरिक चीजों को शामिल किया गया है. अध्यक्ष समीर सरकार ने बताया कि सप्तमी, अष्टमी व नवमी को बंगाली परंपराओं के मुताबिक सभी आयोजन होंगे. इसके अलावा मां दुर्गा के प्रसाद के रूप में दिया जाना वाला भोग खिलाया जायेगा. उन्होंने बताया कि यहां हर रोज शहर के लगभग दो हजार लोग भोग ग्रहण करने आते हैं. उन्होंने कहा कि शहर के लोगों की भी यहां के पूजा आयोजन को लेकर विशेष आस्था है.
मानपुर में दिखेगा पोखरण परमाणु परीक्षण का प्रारूप
मानपुर : दुर्गा पूजा के अंतिम दौर में शहर के विभिन्न जगहों पर आकर्षक पंडाल व दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित हो चुकी हैं. इसमें मानपुर प्रखंड कार्यालय परिसर में जगद्धात्री क्लब के माध्यम से 1.30 लाख रुपये खर्च कर पोखरण परमाणु परीक्षण की तर्ज पर पंडाल तैयार किया गया है. पंडाल के निर्माता मुरारपुर निवासी बब्लू आर्ट के प्रतिनिधि ने बताया कि इसके निर्माण में एक माह का समय लगा है.
पंडाल अनोखा दिखेगा. इधर, गौरक्ष्णी मोड़, श्याम टॉकिज के पास चलंत प्रतिमाओं के साथ भव्य पंडाल बन चुके हैं. पटवा टोली दुर्गा स्थान, सुढ़ी टोला, मल्लाहटोली, कुकरा प्राचीन देवी मंदिर के अलावा पचमुखी मंदिर के पास धर्मशाला में भी आकर्षक प्रतिमाएं स्थापित की गयी हैं.

Next Article

Exit mobile version