मुजफ्फरपुर वाया नरकटियागंज रेलखंड पर दिल्ली तक सरपट दौड़ेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

मोतिहारी : मुजफ्फरपुर वाया नरकटियागंज-दिल्ली अब विद्युत ट्रेन चलेगी. रास्ते में इंजन बदलने की समस्या नहीं आयेगी. गोरखपुर तक रेलवे विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है. चालू माह ट्रायल के बाद रेलवे सेफ्टी सेल की हरी झंडी पर मालगाड़ियों का परिचालन शुरू किया गया है. अाधिकारिक तौर पर सवारी ट्रेनों का परिचालन भी जल्द […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 21, 2019 2:37 AM

मोतिहारी : मुजफ्फरपुर वाया नरकटियागंज-दिल्ली अब विद्युत ट्रेन चलेगी. रास्ते में इंजन बदलने की समस्या नहीं आयेगी. गोरखपुर तक रेलवे विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है. चालू माह ट्रायल के बाद रेलवे सेफ्टी सेल की हरी झंडी पर मालगाड़ियों का परिचालन शुरू किया गया है.

अाधिकारिक तौर पर सवारी ट्रेनों का परिचालन भी जल्द ही शुरू हो जायेगा. इसके बाद मुजफ्फरपुर-दिल्ली के बीच बिना इंजन बदले ट्रेन सरपट दौड़ेगी. विद्युत इंजन परिचालन से जहां ट्रेनों की रफ्तार गति पकड़ेगी. वही डीजल इंजन बदलने में समय का भी बचत होगा. दूसरी तरफ रेलवे को इंधन खपत पर होने वाला खर्च कम होगा. बताते चले कि मुजफ्फरपुर-वाल्मीकिनगर रेलखंड समस्तीपुर डिविजन के अंतर्गत है. इसके आगे गोरखपुर डिविजन का कार्य क्षेत्र शुरू हो जाता है.
रेलवे विद्युतीकरण विभाग ने तेज गति से कार्य करते हुए वाल्मीकिनगर तक रेल विद्युतीकरण का कार्य मार्च में पहले पूरा कर लिया. गोरखपुर डिविजन के कार्य क्षेत्र में विद्युतीकरण कार्य पूरा होने के बाद मई में सीआरएस ट्रायल हुआ. ट्रायल में फिटनेस की हरी झंडी मिलने के बाद दोनों मंडल के अधिकारियों की एक बैठक हुई, जिसकी ज्वाइंट रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी गयी थी. बताया जाता है कि बोर्ड से इंलेक्ट्रिक इंजन परिचालन को हरी झंडी मिल गयी है. फिलहाल रेलखंड पर मालगाड़ियों का परिचालन इलेक्ट्रिक इंजन से हो रहा है. जल्द ही सवारी ट्रेनों का परिचालन भी विद्युत इंजन से चालू होने की उम्मीद है.

Next Article

Exit mobile version