पूर्वी चंपारण : नौ लाख रुपये के लिए नीलाम होगा मोतिहारी सर्किट हाउस

मोतिहारी : नौ लाख पांच हजार रुपये के लिए मोतिहारी सर्किट हाउस नीलाम होगा. बेतिया राज की भूमि पर सर्किट हाउस है. जमीन 4.20 एकड़ है. मामले में प्रथम अवर न्यायालय के न्यायाधीश श्रीप्रकाश मिश्र ने मोतिहारी सर्किट हाउस नीलाम करने का आदेश दिया है. उक्त आदेश सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश के आलोक में दिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 19, 2018 10:10 AM

मोतिहारी : नौ लाख पांच हजार रुपये के लिए मोतिहारी सर्किट हाउस नीलाम होगा. बेतिया राज की भूमि पर सर्किट हाउस है. जमीन 4.20 एकड़ है. मामले में प्रथम अवर न्यायालय के न्यायाधीश श्रीप्रकाश मिश्र ने मोतिहारी सर्किट हाउस नीलाम करने का आदेश दिया है. उक्त आदेश सर्वोच्च न्यायालय ने आदेश के आलोक में दिया है.

जानकारी के अनुसार, सर्किट हाउस बेतिया राज की भूमि पर है, जिस पर बिहार सरकार द्वारा भी दावा किया गया था. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा, जहां न्यायालय ने बेतिया राज की जमीन मुकर्रर की. यह मामला 1967 से कोर्ट में चल रहा है. 1970 में बेतिया राज के पक्ष में डिग्री भी हुई थी. मामले में कोर्ट ने बिहार सरकार को नोटिस भेज पक्ष रखने के लिए कहा, लेकिन सरकार की ओर से किसी ने जवाब नहीं दिया, तो कोर्ट ने सर्किट हाउस नीलाम करने का आदेश दिया है.

मालूम हो कि बेतिया राज बिहार सरकार के बीच एलए केस नंबर 77/67 दायर हुआ. सुनवाई के बाद न्यायालय ने बेतिया राज के पक्ष में 2,58,446 रुपये की डिग्री छह प्रतिशत सूद सहित पारित किया, जो सर्वोच्च न्यायालय तक वैध माना गया. बेतिया राज ने उक्त डिग्री के निबटारे के लिए न्यायालय में इजराय वाद सं 9/08 के तहत 9,05,569 की राशि वसूली के लिए दाखिल किया. डिग्रीदार ने सर्किट हाऊस का खेसरा 99, 123, 125, 184, 185, 187, 189, रकबा चार एकड़ बीस डिसमिल नीलाम करने का निवेदन किया, जिसे न्यायालय ने स्वीकार करते हुए नीलाम करने का आदेश दिया है.

Next Article

Exit mobile version