जनप्रतिनिधियों ने पंचायत के विकास के बारे में सीखा

संदेश : सबकी योजना सबका विकास अभियान के तहत अग्रिम वित्तीय वर्ष 2020-21 में ग्राम पंचायतें विकास योजना बनाने में सक्षम और सशक्त बनाने के लिए कोइलवर प्रखंड की जलपुरा पंचायत सरकार भवन में 12 और 13 जून को दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया. बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी के द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 14, 2019 6:47 AM

संदेश : सबकी योजना सबका विकास अभियान के तहत अग्रिम वित्तीय वर्ष 2020-21 में ग्राम पंचायतें विकास योजना बनाने में सक्षम और सशक्त बनाने के लिए कोइलवर प्रखंड की जलपुरा पंचायत सरकार भवन में 12 और 13 जून को दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हो गया. बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी के द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण में कोइलवर, संदेश, सहार एवं अगिआंव चार प्रखंडों के चयनित पंचायतों के मुखिया एवं पंचायत सचिवों ने हिस्सा लिया. इसका उद्घाटन अखगांव की मुखिया शांति देवी एवं सुश्री स्नेहा नेही, जिला सामाजिक विकास समन्वयक द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.

प्रशिक्षक संजीव कुमार ने ग्राम पंचायत, विकास योजना बनाने की आवश्यकता और प्रक्रिया के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी. वहीं प्रशिक्षक रूपेश कुमार चंद्रा और प्रिया कुमारी द्वारा ग्राम पंचायत विकास योजना के लिए माहौल निर्माण पर चर्चा की गयी.
प्रशिक्षक संजू कुमारी ने प्लान प्लस पर ग्राम पंचायत विकास योजना को अपलोड करने की प्रक्रिया और साथ ही बिहार में जीपीडीपी की स्थिति के बारे में बताया. कार्यक्रम के दूसरे गुरुवार को प्रतिभागियों को वीडियो और अभ्यास के माध्यम से ग्रामीण मूल्यांकन की प्रक्रिया और पंचायत व्यापार जैसे खेल के द्वारा लोगों को आवश्यकताओं को जानने, मूल्यांकन करने और उनका प्राथमिकीकरण करने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया. कार्यक्रम का प्रबंधन मो. इमरान हाशमी, प्रखंड परियोजना प्रबंधक अचिराभा अजय के द्वारा किया गया.
इस दो दिवसीय प्रशिक्षण में चारों प्रखंडों से क्रियाशील पंचायतों के मुखिया लालती देवी(वीरमपुर ), हमीरा खातून( किरकिरी), बम भोला प्रसाद (नोनउर ), आशा देवी ( बारुना), राजकुमार साव (खड़ाव चतर्भुज), रामईश्वर पासवान (कोरी) एवं पंचायत सचिव प्रमोद कुमार (बिरमपुर), वीरेंद्र प्रसाद सिंह ( किरकिरी), कृष्ण मोहन सिंह (नोनौर),योगेन्द्र सिंह (बरूना), शिवबाचन सिंह(एकवारी), अवधेश प्रसाद( खड़ाव चतुर्भुज), नरेंद्र प्रसाद (अख़गांव) आदि ने हिस्सा लिया.

Next Article

Exit mobile version