आज से हटेगा महुली घाट का पीपा पुल

सरैंया : बड़हरा प्रखंड के महुलीघाट स्थित पीपापुल मंगलवार के बाद कभी भी हटा लिया जायेगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने पीपा पुल के संवेदक को पत्र निर्गत कर कहा है कि 25 जून के बाद पीपापुल हटा लिया जाये. वैसे प्रति वर्ष पीपा पुल के हटाने की निर्धारित तिथि 15 जून ही है, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 25, 2019 5:20 AM

सरैंया : बड़हरा प्रखंड के महुलीघाट स्थित पीपापुल मंगलवार के बाद कभी भी हटा लिया जायेगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने पीपा पुल के संवेदक को पत्र निर्गत कर कहा है कि 25 जून के बाद पीपापुल हटा लिया जाये. वैसे प्रति वर्ष पीपा पुल के हटाने की निर्धारित तिथि 15 जून ही है, लेकिन इस बार गंगा नदी में जल स्तर नहीं बढ़ने के कारण दस दिनों का विस्तार करते हुए जल स्तर नहीं बढ़ने तक पीपापुल हटाने पर रोक लगायी गयी थी.

इधर गंगा नदी में जल स्तर की वृद्धि को देखते हुए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने पीपा पुल हटाने का लिखित आदेश जारी कर दिया है. पुल हट जाने के बाद बड़हरा प्रखंड की ख्वासपुर पंचायत के 18 टोला-गांव की लगभग 13 हजार की आबादी गंगा नदी में छह महीने तक नाव से जिला एवं प्रखंड मुख्यालय आयेगी और जायेगी. वहीं बलिया जानेवाले यात्रियों को लगभग 110 किलोमीटर की दूरी तय कर भाया बक्सर होते हुए आना-जाना होगा. पीपा पुल हट जाने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.
बरसात के दिनों में उफनती गंगा नदी में जान जोखिम में डालकर लोग नाव के सहारे आने-जाने के लिए मजबूर रहेंगे. वर्ष 1970 में त्रिवेदी आयोग के गठन के बाद सीमा बंटवारा विवाद में उत्तरप्रदेश के बलिया जनपद से अलग होकर बिहार राज्य के भोजपुर जिले का हिस्सा बनने के बाद ख्वासपुर पंचायत सड़क से आजतक नहीं जुड़ पायी. एकमात्र सहारा पीपा पुल है, जो छह माह तक बंद रहेगा. इसकी जानकारी पीपा पुल के संवेदक रजनीश कुमार ने दी है.

Next Article

Exit mobile version