अगस्त के पहले सप्ताह से ऑनलाइन होगा प्री-पीएचडी परीक्षा का आवेदन

भागलपुर : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में अगस्त के अंतिम सप्ताह में होने वाली प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गयी है. अगस्त के पहले सप्ताह से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन होगा. जिस विषय में सीट खाली होगी, उसी विषय की परीक्षा ली जायेगी. परीक्षा को लेकर प्रतिकुलपति प्रो रामयतन प्रसाद की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 24, 2019 8:05 AM

भागलपुर : तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में अगस्त के अंतिम सप्ताह में होने वाली प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी गयी है. अगस्त के पहले सप्ताह से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन होगा. जिस विषय में सीट खाली होगी, उसी विषय की परीक्षा ली जायेगी.

परीक्षा को लेकर प्रतिकुलपति प्रो रामयतन प्रसाद की नेतृत्व में सभी डीन व सीसीडीसी की कमेटी बनायी गयी है. परीक्षा को लेकर 30 जुलाई को कुलपति की अध्यक्षता में कमेटी की बैठक होगी, इसमें परीक्षा प्रारूप को फाइनल किया जायेगा. बैठक के बाद अधिकारिक रूप से प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित कर दी जायेगी.
राजभवन रेगुलेशन पर आधारित परीक्षा होगी. पीजी में सामान्य कोटि में 55 व रिजर्व कोटि में 50 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राएं ही आवेदन कर सकेंगे. प्रवेश परीक्षा में सामान्य कोटि के छात्रों को 50 फीसदी व आरक्षण कोटि के छात्रों को पास करने के लिए 45 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य है.
कुलपति प्रो लीला चंद साहा ने बताया कि परीक्षा दो पाली में होगी. पहली पाली में ऑजेक्टिव प्रश्न पत्र पूछे जायेंगे. दो अंक के 50 प्रश्न पूछे जायेंगे. दूसरी पाली में सब्जेक्टिव प्रश्न पीजी सिलेबस पर आधारित होंगे. पांच अंक के 20 प्रश्न पूछे जायेंगे. प्री-पीएचडी पास करने वाले छात्रों का रिजल्ट तीन साल तक प्रभावी माना जायेगा.

Next Article

Exit mobile version