जल-जीवन-हरियाली यात्रा : सीएम नीतीश ने योजनाओं का किया निरीक्षण

खगड़िया/सहरसा/बेगूसराय : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के छठे चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को खगड़िया, बेगूसराय व सहरसा पहुंचे. यहां उन्होंने हरियाली योजनाओं के तहत चल रहे कार्यों का अवलोकन किया. सहरसा में सीएम ने मखाना और मछली के लिए तैयार किये गये चौर को देखा. स्टॉलों के निरीक्षण के बाद सीएम परिसर स्थित मध्य विद्यालय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 5, 2020 8:30 AM
खगड़िया/सहरसा/बेगूसराय : जल-जीवन-हरियाली यात्रा के छठे चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को खगड़िया, बेगूसराय व सहरसा पहुंचे. यहां उन्होंने हरियाली योजनाओं के तहत चल रहे कार्यों का अवलोकन किया. सहरसा में सीएम ने मखाना और मछली के लिए तैयार किये गये चौर को देखा. स्टॉलों के निरीक्षण के बाद सीएम परिसर स्थित मध्य विद्यालय दिवारी के पोषण वाटिका गये.
जहां अवशिष्ट पदार्थों के उपयोग से बनी आकर्षक आकृतियों व उपयोगी वस्तुओं को देख काफी खुश हुए. वहीं, बेगूसराय के साहेबपुरकमाल प्रखंड की सादपुर पूर्वी पंचायत में पौधारोपण, मक्के की खेत में बनाये गये फैरोमोने ट्रैप, सरसों के खेत में ग्लूस्टिक, गेहूं के खेत में मिनी स्प्रिंकलर, मेंथा नर्सरी, सार्वजनिक कुएं का जीर्णोद्धार कार्य समेत विभिन्न योजनाओं से संबंधित स्टॉल का निरीक्षण किया.
बांका के चांदन डैम की गाद की होगी सफाई
पटना़ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अगले सप्ताह बांका जिले में चांदन डैम का निरीक्षण करेंगे. इस दौरान उनके साथ जल संसाधन विभाग के भी मंत्री और आला अधिकारी रहेंगे. इस समय चांदन डैम में गाद सफाई की कार्ययोजना पर काम हो रहा है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने पांच जून, 2018 को इस डैम का निरीक्षण कर यहां गाद की सफाई करने का अधिकारियों को निर्देश दिया था. इस डैम में गाद के भर जाने से पानी भंडारण क्षमता बाधित हो गयी है. यहां का पानी सिंचाई के लिए बिहार और झारखंड के कई हिस्सों में इस्तेमाल होता था.

Next Article

Exit mobile version