सरकार के आदेश के बाद भी बाजारों में नहीं बंद हुआ पॉलीथिन

कुर्था अरवल : सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं जनहित में जारी की गयी थी वन टाइम यूज पॉलिथीन पर बैन का असर कुछ दिनों तक ही बाजारों में दिखा. आम-अवाम से लेकर दुकानदारों में कानून का भी भय दिखा था. एकाएक प्लास्टिक पर अपने आप रोक लग गयी थी. लोग अपने-अपने घरों से जब सामान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 19, 2019 6:27 AM

कुर्था अरवल : सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं जनहित में जारी की गयी थी वन टाइम यूज पॉलिथीन पर बैन का असर कुछ दिनों तक ही बाजारों में दिखा. आम-अवाम से लेकर दुकानदारों में कानून का भी भय दिखा था. एकाएक प्लास्टिक पर अपने आप रोक लग गयी थी.

लोग अपने-अपने घरों से जब सामान की खरीदारी के लिए बाजारों में निकलते थे, तो अपने हाथों में कपड़े का बना थैला लेकर निकलते थे, लेकिन इधर दुकानदारों द्वारा बेखौफ ग्राहकों को प्लास्टिक की पॉलीथिन में ग्राहकों को सामान दिया जा रहा है. इस वजह से लोग अपने हाथों में पुन: प्लास्टिक का कैरी बैग उपयोग में लाने लगे हैं और सरकार के आदेश का खुलेआम धज्जियां उड़ायी जा रही हैं.
वहीं किंजर, अतौलह, इमामगंज आदि बाजारों के फुटपाथी दुकानदारों का कहना है कि बड़े दुकानदारों में जब कोई डर भय और प्रशासन की तरफ से कोई रोक-टोक नहीं है तो हमलोगों को क्यों परेशानी होगी? वहीं नाश्ता एवं मिठाई बेचनेवाले दुकानदारों ने तो हद कर दी है.
यह जानते हुए कि गर्म खाद्य पदार्थ पॉलीथिन में रखने के बाद रासायनिक प्रक्रिया होती है और खाद्य पदार्थ में विषजनित वायरस मिल जाता है, बावजूद दुकानदार भोले-भाले ग्राहकों को पॉलीथिन में खाने की सामग्री दे रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version