ऑनलाइन आवेदन कराने की सुविधा

अरवल ग्रामीण : उमैराबाद प्लस टू उच्च विद्यालय में मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को सफल बनाने के लिए डीएम सतीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें सभी विद्यालय व महाविद्यालय के प्राचार्य शामिल हुए. डीएम ने कहा कि सरकार द्वारा इन योजनाओं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 15, 2017 8:53 AM
अरवल ग्रामीण : उमैराबाद प्लस टू उच्च विद्यालय में मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना एवं बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को सफल बनाने के लिए डीएम सतीश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें सभी विद्यालय व महाविद्यालय के प्राचार्य शामिल हुए. डीएम ने कहा कि सरकार द्वारा इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र पर नि:शुल्क आवेदन करने की व्यवस्था है.
साथ ही कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कराने की सुविधा प्रदान की गयी है. बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बैंकों से जोड़कर 12वीं कक्षा उत्तीर्ण इच्छुक विद्यार्थियों के लिए चार लाख रुपये तक के शिक्षा ऋण पर राज्य सरकार की गारंटी है.
योजना का लाभ 25 वर्ष से अधिक उम्र वाले को नहीं दिया जायेगा. शिक्षा ऋण उच्च शिक्षा के विभिन्न व्यावसायिक तकनीकी पाठ्यक्रमों तथा एमसीए, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, विधि के लिए ही दिया जायेगा. बीएड नर्सिंग , बीए, बीएससी , बीकॉम के अलावा 34 अन्य पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है. इसके लिए सभी प्रधानाध्यापकों को एक माह में कम-से-कम 20 आवेदन ऑनलाइन कराने का निर्देश दिया.
जबकि मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता योजना के लिए महीने में कम-से-कम 50 आवेदन भरवाने का निर्देश दिया. जो प्रधानाध्यापक इस दिशा में उत्कृष्ट कार्य करेंगे, उन्हें सम्मानित करने की भी बात कही. इस अवसर पर डीडीसी विंदेश्वरी प्रसाद, डीईओ कृष्णा प्रसाद, डीपीओ ओम प्रकाश सिंह, नोडल पदाधिकारी शशिभूषण गुप्ता समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version