लंदन शतरंज क्लासिक में नाकामूरा से हारे आनंद

लंदन : पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को आज यहां लंदन शतरंज क्लासिक के चौथे दौर में अमेरिका के हिकारु नाकामूरा के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा. आनंद को एक बार फिर नाकामूरा के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा और उन्होंने 42 चाल में घुटने टेक दिए. उनकी क्लासिकल शतरंज में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 8, 2015 10:21 PM

लंदन : पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद को आज यहां लंदन शतरंज क्लासिक के चौथे दौर में अमेरिका के हिकारु नाकामूरा के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा. आनंद को एक बार फिर नाकामूरा के खिलाफ परेशानी का सामना करना पड़ा और उन्होंने 42 चाल में घुटने टेक दिए. उनकी क्लासिकल शतरंज में अमेरिकी खिलाड़ी के खिलाफ छठी हार है. भारतीय दिग्गज को अब अंतिम पांच दौर में अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा.

आज सिर्फ एक बाजी का नतीजा निकला और नाकामूरा जीत के साथ संयुक्त रुप से शीर्ष पर पहुंच गए हैं. अब तक 20 क्लासिक बाजियों में सिर्फ तीन का नतीजा निकला है. नीदरलैंड के अनीष गिरी, फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव और नाकामूरा 2.5 अंक के साथ संयुक्त रुप से शीर्ष पर हैं. आनंद इस हार के बाद 10 खिलाडियों के राउंड रोबिन टूर्नामेंट में नौवें स्थान पर खिसक गए हैं लेकिन वह शीर्ष पर चल रहे खिलाडियों से सिर्फ एक अंक पीछे हैं.

अन्य बाजियों में विश्व चैम्पियन नार्वे के मैग्लनस कार्लसन ने इंग्लैंड के माइकल एडम्स और बुल्गारिया के वेस्लीन टोपालोव ने अमेरिका के फाबियो करुआना से ड्रॉ खेला. अनीष गिरी ने आर्मेनिया के लेवोन अरोनियम जबकि रुस के एलेक्सांद्र ग्रिश्चुक ने मैक्सिम को बराबरी पर रोका. कार्लसन, एडम्स, अरोनियन, ग्रिश्चुक और करुआना के दो-दो अंक हैं. टोपालोव एक अंक के साथ अंतिम स्थान पर हैं.

Next Article

Exit mobile version