ऑस्ट्रेलिया में महिला और पुरुष क्रिकेटरों को मिलेगा समान वेतन !

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के बड़े खेल संगठनों ने सोमवार को शीर्ष पुरुष और महिला खिलाड़ियों के वेतन के बीच की असमानता को कम करने की कवायद का समर्थन किया. इसमें क्रिकेट बोर्ड (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) के ऐतिहासिक समझौते से सीख ली गई है जिसे 2017 में लागू किया गया. इस वेतन करार में एलीट पुरुष और […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 18, 2019 6:27 PM

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के बड़े खेल संगठनों ने सोमवार को शीर्ष पुरुष और महिला खिलाड़ियों के वेतन के बीच की असमानता को कम करने की कवायद का समर्थन किया.

इसमें क्रिकेट बोर्ड (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) के ऐतिहासिक समझौते से सीख ली गई है जिसे 2017 में लागू किया गया. इस वेतन करार में एलीट पुरुष और महिला क्रिकेटरों को पहली बार समान आधार दर से भुगतान किया जाना था. ऑस्ट्रेलिया की पूर्व लिंगभेद आयुक्त एलिजाबेथ ब्रोडरिक की अगुआई में ‘मेल चैंपियंस ऑफ चेंज इंस्टीट्यूट’ द्वारा तैयार रिपोर्ट ‘पाथवे टू पे इक्वेलिटी’ पर क्रिकेट, गोल्फ, रग्बी यूनियन, टेनिस और तैराकी के अलावा अन्य खेलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने हस्ताक्षर किये हैं.

इसे भी पढ़ें…

ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा, वर्ल्‍ड कप में भारत के खिलाफ लापरवाही भारी पड़ सकती है

इस रिपोर्ट में उन कुछ असमानताओं का जिक्र किया गया है जिनका सामना महिलाओं को करना पड़ता है. इसमें कम वेतन और खराब सुविधाओं के अलावा अन्य असमानताओं का जिक्र है और अधिक समानता हासिल करने के लिए जरूरी कदमों की जानकारी भी दी गई है.

Next Article

Exit mobile version