शमी ने पूरा किया विकेटों का शतक, कपिल-पठान का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

सेंचुरियन : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आज टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का शतक पूरा किया और यह कारनामा करने वाले दुनिया के 182वें और भारत के 21वें गेंदबाज बने. शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान केशव महाराज को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराकर यह उपलब्धि हासिल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 14, 2018 5:21 PM

सेंचुरियन : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आज टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का शतक पूरा किया और यह कारनामा करने वाले दुनिया के 182वें और भारत के 21वें गेंदबाज बने. शमी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान केशव महाराज को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराकर यह उपलब्धि हासिल की.

अपना 29वां टेस्ट मैच खेल रहे 27 वर्षीय शमी 100 टेस्ट विकेट लेने वाले सातवें भारतीय तेज गेंदबाज हैं. भारतीय तेज गेंदबाजों में कपिल देव (25) और इरफान पठान (28) के बाद सबसे कम मैचों में 100 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों में शमी तीसरे नंबर पर आ गये हैं.

इन तीनों के अलावा भारत की तरफ से 100 या इससे अधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में करसन घावरी, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और इशांत शर्मा शामिल हैं. शमी से पहले इस सूची में शामिल होने वाले आखिरी भारतीय तेज गेंदबाज इशांत थे जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ब्रिजटाउन में 2011 में यह उपलब्धि हासिल की थी. शमी विश्व स्तर पर इस मुकाम पर पहुंचने वाले 109वें तेज गेंदबाज हैं. शमी ने अब तक स्वदेश में 19 मैचों में 62 और विदेशों में दस मैचों में 38 विकेट लिये हैं.

Next Article

Exit mobile version