कल लगेगा साल का दूसरा चंद्रग्रहण, 149 साल बाद बन रहा खास संयोग

कल यानी मंगलवार रात को इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है. यह चंद्रग्रहण पूरे तीन घंटे लंबा होगा. ग्रहण का सूतक मंगलवार को तीसरे पहर 4.31 बजे लग जाएगा. ग्रहण का समापन बुधवार की तड़के 4.30 बजे होगा. सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह आंशिक चंद्रग्रहण होगा जिसे अरुणाचल प्रदेश […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 15, 2019 12:26 PM

कल यानी मंगलवार रात को इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण लगने वाला है. यह चंद्रग्रहण पूरे तीन घंटे लंबा होगा. ग्रहण का सूतक मंगलवार को तीसरे पहर 4.31 बजे लग जाएगा. ग्रहण का समापन बुधवार की तड़के 4.30 बजे होगा. सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, यह आंशिक चंद्रग्रहण होगा जिसे अरुणाचल प्रदेश के दुर्गम उत्तर पूर्वी हिस्सों को छोड़कर देश भर में देखा जा सकेगा.

यह रात एक बजकर 31 मिनट से शुरू होकर चार बजकर 30 मिनट तक रहेगा. ऐसा 149 साल बाद होने जा रहा है जब गुरु पूर्णिमा के दिन ही चंद्र ग्रहण भी पड़ेगा. यह रात को तीन बजकर एक मिनट पर पूरे चरम पर होगा जब धरती की छाया चंद्रमा के आधे से ज्यादा हिस्से को ढक लेगी. हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में यह चंद्र ग्रहण लग रहा है. यह खंडग्रास चंद्रग्रहण होगा.

गुरू पूर्णिमा, कर्क संक्रांति होने के साथ-साथ 16 जुलाई (मंगलवार) को खंडग्रास चंद्रग्रहण भी है जिस कारण यह संयोग बेहद खास माना जा रहा है. गुरु पूर्णिमा और चंद्रग्रहण एक साथ होने की वजह से गुरु पूजा भी सूतक लगने से पहले कर लेना ठीक होगा. बता दें कि सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण का चित्र या दृश्य देखना हर किसी के लिए कोतुहल का विषय होता है.
कैसे होता है चंद्रग्रहण
पूर्ण चंद्र ग्रहण तब लगता है, जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है और अपने उपग्रह चंद्रमा को अपनी छाया से ढक लेती है. चंद्रमा इस स्थिति में पृथ्वी की ओट में पूरी तरह छिप जाता है और उस पर सूर्य की रोशनी नहीं पड़ पाती है और पृथ्वी की प्रच्छाया उस पर पड़ने लगती है, जिससे उसका दिखना बंद हो जाता है. इसी खगोलीय घटना को चंद्रग्रहण कहा जाता है.

Next Article

Exit mobile version