आज महान लेखक मुंशी प्रेमचंद की जयंती, राष्ट्रपति ने यूं किया याद

नयी दिल्ली : आज महान लेखक मुंशी प्रेमचंद की 138वीं जयंती है. प्रेमचंद को आज देश के प्रमुख हस्तियां अपने-अपने अंजाद में श्रद्धांजलि दे रही हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रेमचंद जयंती पर उन्हें याद किया. उन्होंने लिखा – मुंशी प्रेमचंद के जन्‍म-दिवस पर आज एक ऐसे श्रेष्‍ठ लेखक और उपन्‍यासकार की स्‍मृति ताज़ा हुई […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 31, 2018 9:51 AM

नयी दिल्ली : आज महान लेखक मुंशी प्रेमचंद की 138वीं जयंती है. प्रेमचंद को आज देश के प्रमुख हस्तियां अपने-अपने अंजाद में श्रद्धांजलि दे रही हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रेमचंद जयंती पर उन्हें याद किया. उन्होंने लिखा – मुंशी प्रेमचंद के जन्‍म-दिवस पर आज एक ऐसे श्रेष्‍ठ लेखक और उपन्‍यासकार की स्‍मृति ताज़ा हुई है जो अपनी मर्म-स्पर्शी कहानियों में किसानों, गरीबों और जन-सामान्‍य की असाधारण भावनाओं का चित्रण करके अमर हो गए.

उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ट्विटर पर लिखा – ‘पूस की रात’, ‘नमक का दरोग़ा’, ‘दो बैलों की कथा’ जैसी अनेकों कहानियों के रचनाकार और क़लम का सिपाही के नाम से प्रसिद्ध मुंशी प्रेमचंद जी की जयंती पर उन्हें कोटि नमन.

वहीं, केंद्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने लिखा – हिंदी के रत्न-पुत्र, कहानीकार व उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद जी के जन्मदिवस पर उन्हें सादर प्रणाम. उनका साहित्य हथौड़े का वह प्रहार है जिसने शब्दों के औज़ार भी गढ़े और आभूषण भी. प्रेमचंद जी वह किंवदंती हैं जो सदैव प्रासंगिक रहेंगे और जिन्हें पीढ़ियों तक यूँ ही पढ़ा जाता रहेगा.

Next Article

Exit mobile version