पुरस्कृत हुई रस्किन बॉन्ड की आत्मकथा

बेंगलूरु : बच्चों के चहेते लेखक रस्किन बॉन्ड की आत्मकथा लोन फॉक्स डांसिंग : माई ऑटोबायोग्राफी को इस साल गैर गल्प श्रेणी में अत्ता गैलाट्टा-बैंगलोर साहित्य महोत्सव पुस्तक पुरस्कार के लिए चुना गया है. इस पुस्तक का विमोचन इस साल के शुरुआत में किया गया था जिसमें लेखक के जीवन से जुड़ी घटनाओं का उल्लेख […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 24, 2017 4:36 PM


बेंगलूरु :
बच्चों के चहेते लेखक रस्किन बॉन्ड की आत्मकथा लोन फॉक्स डांसिंग : माई ऑटोबायोग्राफी को इस साल गैर गल्प श्रेणी में अत्ता गैलाट्टा-बैंगलोर साहित्य महोत्सव पुस्तक पुरस्कार के लिए चुना गया है. इस पुस्तक का विमोचन इस साल के शुरुआत में किया गया था जिसमें लेखक के जीवन से जुड़ी घटनाओं का उल्लेख किया गया है. इसमें 50 से अधिक तस्वीरें शामिल हैं. इनमें से कुछेक आज तक दुनिया के सामने नहीं आयी थीं. तस्वीर के जरिये बॉन्ड की जिंदगी के यादगार पलों को कैद किया गया है.

महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की सच्चाई को उजागर करती ध्रुव गुप्त की कहानी ‘अपराधी’

पुरस्कार चयन समिति के प्रमुख अक्षय मुकुल ने बताया, स्पष्ट तौर पर बॉन्ड की आत्मकथा उतार चढ़ाव वाली रोचक कथा है. इसमें उन्होंने अपने जीवन की सरलता, धुंधले पहाड़ो, पक्षियों और पशुओं, बारिश और बर्फबारी से जुड़ी यादें साझा की हैं. इसमें भूतों का भी जिक्र है और कुछ ऐसे पलों का भी वर्णन है जब लेखक ने खुद को अकेला महसूस किया था. पुरस्कार की घोषणा 20 अक्तूबर को की गयी.

पढ़ें डॉ उषाकिरण खान का आलेख ‘ सामाजिकता से बचेगा छठ का उल्लास’

Next Article

Exit mobile version