जलवायु परिवर्तन पर हो ठोस पहल

स्पेन की राजधानी मेड्रिड में हमारे पर्यारवण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीओपी-25 सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते के अनुरूप काम करने की जानकारी दी. संयुक्त राष्ट्र के मातहत पिछले 25 सालों से सिर्फ समय बर्बाद किया जा रहा है. चालीस प्रतिशत कार्बन उत्सर्जन के लिए जो दो देश जिम्मेदार हैं, उनमें से अमेरिका […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 12, 2019 6:40 AM
स्पेन की राजधानी मेड्रिड में हमारे पर्यारवण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सीओपी-25 सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते के अनुरूप काम करने की जानकारी दी. संयुक्त राष्ट्र के मातहत पिछले 25 सालों से सिर्फ समय बर्बाद किया जा रहा है. चालीस प्रतिशत कार्बन उत्सर्जन के लिए जो दो देश जिम्मेदार हैं, उनमें से अमेरिका तो इस संकल्पना को ही नकार चुका है.
चीन ने किसी भी डेडलाइन को मानने से मना कर दिया है. पेरिस सम्मेलन के बाद यह सहमति बनी थी कि सभी देश अपने स्तर पर ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन कम करेंगे. साल 2030 तक उत्सर्जन को आधा करने और तापमान दो डिग्री से ज्यादा न बढ़ने देने के लिए अब दुनिया के पास सिर्फ 11 साल बचे हुए हैं. लेकिन नहीं लगता कि कुछ ठोस हो पायेगा. जलवायु परिवर्तन पर ठोस पहल जरूरी है.
जंग बहादुर सिंह, जमशेदपुर, झारखंड

Next Article

Exit mobile version