स्वच्छ रांची के लिए पूरा प्रयास हो

झारखंड राज्य ग्रामीण विकास विभाग, काजू बागान, रांची के मुख्य के द्वार की सड़क नगर निगम का कूड़े संग्रह केंद्र बनी हुई है. इसके ठीक बगल में बगल में रांची के सांसद का निवास स्थान है. वहां कई महत्वपूर्ण कार्यालय एवं शिक्षण संस्थान भी हैं, मगर किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता. गंदगी का ढेर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 21, 2019 2:50 AM

झारखंड राज्य ग्रामीण विकास विभाग, काजू बागान, रांची के मुख्य के द्वार की सड़क नगर निगम का कूड़े संग्रह केंद्र बनी हुई है. इसके ठीक बगल में बगल में रांची के सांसद का निवास स्थान है. वहां कई महत्वपूर्ण कार्यालय एवं शिक्षण संस्थान भी हैं, मगर किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता.

गंदगी का ढेर यहां ऐसे पड़ा रहता है, जैसे यह कोई अहम बात ही न हो. मॉर्निंग व इवनिंग वाॅक के लिए अधिकांश लोग अपने बच्चे के साथ यहां आते हैं, क्योंकि यहां आसपास कोई पार्क भी नहीं है.
फिर भी न तो नगर निगम को स्वच्छता और लोगों के स्वास्थ्य की चिंता है, न ही सरकारी तंत्र को. पेड़ों की कटाई से रांची का वातावरण पहले जैसा तो रहा नहीं, ऊपरी से कूड़े के ढ़ेर और बहु मंजिले भवन यहां के लोगों के स्वास्थ्य एवं जनजीवन को बहुत बुरी तरह से प्रभावित कर रहे हैं.
इस ओर सरकार और नगर निगम को ध्यान देना चाहिए. उम्मीद करता हूं कि इस समस्या पर रांची नगर निगम, शहरी विकास से जुड़े लोग और अन्य सरकारी तंत्र अविलंब ध्यान देंगे और इस समस्या के समाधान के लिए पूर्ण प्रयास करेंगे.
जितेंद्र चौधरी, रांची

Next Article

Exit mobile version