परंपरा और चुंबन प्रतियोगिता

संताल परगना के लिट्टीपाड़ा प्रखंड के डुमरिया मैदान में सिदो कान्हो मेला में विधायक साइमन मरांडी व स्टीफन मरांडी की मौजूदगी में बीते दिनों आदिवासी विवाहित जोड़े के बीच चुंबन प्रतियोगिता आयोजित कर आदिवासी समाज को किस दिशा में बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है, यह सभी के लिए आश्चर्य की बात बनी हुई […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 14, 2017 5:33 AM

संताल परगना के लिट्टीपाड़ा प्रखंड के डुमरिया मैदान में सिदो कान्हो मेला में विधायक साइमन मरांडी व स्टीफन मरांडी की मौजूदगी में बीते दिनों आदिवासी विवाहित जोड़े के बीच चुंबन प्रतियोगिता आयोजित कर आदिवासी समाज को किस दिशा में बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है, यह सभी के लिए आश्चर्य की बात बनी हुई है.

लोग हर चौक चौराहे पर आदिवासी समुदाय पर तरह-तरह की चुटकियां ले रहे हैं. एक नेता का कहना है कि चुंबन प्रतियोगिता से आदिवासी समाज में प्यार प्रगाढ़ होगा और वे गैर आदिवासी की बराबरी कर पायेंगे.

गैर आदिवासी समाज में दूर तक ऐसी कोई सांस्कृतिक परंपरा नहीं है. यदि आदिवासी समाज में इस तरह की सांस्कृतिक परंपरा पूर्व से ही है और इसी में विकास संभव है, तो पूरे समाज को आगे आकर समर्थन करना चाहिए अन्यथा हायतौबा बंद होनी चाहिए.

नवल किशोर सिंह, दुमका

Next Article

Exit mobile version