दुनिया के दस शीर्ष दर्शनीय स्थलों में ताजमहल शामिल

नयी दिल्ली : एक सर्वेक्षण मे दुनिया के दस शीर्ष दर्शनीय स्थलों में भारत का ताजमहल भी शामिल है. इस साल के ‘टाप 10 ट्रेवलर्स च्वाइस अवाॅर्ड‘ (लैंडमार्क) में शामिल होनेवाला ताजमहल एकमात्र भारतीय स्थल है. आगरा स्थित ताजमहल को प्रेम का प्रतीक कहा जाता है और यह दुनिया के प्रमुख आश्चर्यों में से एक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 25, 2017 10:07 PM

नयी दिल्ली : एक सर्वेक्षण मे दुनिया के दस शीर्ष दर्शनीय स्थलों में भारत का ताजमहल भी शामिल है. इस साल के ‘टाप 10 ट्रेवलर्स च्वाइस अवाॅर्ड‘ (लैंडमार्क) में शामिल होनेवाला ताजमहल एकमात्र भारतीय स्थल है. आगरा स्थित ताजमहल को प्रेम का प्रतीक कहा जाता है और यह दुनिया के प्रमुख आश्चर्यों में से एक है. इस सूची में शीर्ष पर है कंबोडिया का अंकोरवाट. सूची में अबू धाबी स्थित शेख जायद ग्रांड मोस्क्यू सेंटर, स्पेन स्थित मेजक्युता कैथेड्रल डे कोर्डोबो व वेटिकल सिटी स्थित सेंट पीटर्स बासिलिया, माचू पिकू (पेरु) व चीन की महान दीवार शामिल है.

ट्रिपएडवाइजर इंडिया के कंटरी मैनेजर निखिल गंजू ने कहा, ‘‘भारत में अनेक उल्लेखनीय लैंडमार्क हैं, जिनकी यात्रा से देश के समृद्ध इतिहास को जानने का अच्छा मौका मिल सकता है.” वहीं, एशिया सूची के अनुसार अंकोरवाट के बाद ताजमहल दूसरे स्थान पर है. एशिया सूची में भारत से आमेर का किला 12वें व हरमंदिर साहिब 16वें स्थान पर रखा गया है.

सूची में भारत के दस सबसे दर्शनीय स्थलों में ताजमहल पहले स्थान पर है. इसके बाद क्रमश: आमेर किला (जयपुर), स्वामीनारायण अक्षरधाम (दिल्ली), बांद्रा वर्ली समुद्री मार्ग (मुंबई), कुतुब मीनार (दिल्ली), आगरा किला, हरमंदिर साहिब (अमृतसर), हुमायूं का मकबरा (दिल्ली), गेटवे आॅफ इंडिया (मुंबई) व मेहरानगढ़ का किला (जोधपुर) को रखा गया है.

Next Article

Exit mobile version