कोलगेट घोटाला : पूर्व सीबीआई चीफ रंजीत सिन्हा के खिलाफ एफआइआर दर्ज

नयी दिल्ली : सीबीआई ने मंगलवार को कोल घोटाला मामले में आरोपित और अपने ही विभाग के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर गठित एमएल शर्मा की कमेटी ने जांच में पाया कि प्रथमद्रष्टया लगता है कि पूर्व निदेशक सिन्हा ने कोल खदान आवंटन मामले की जांच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 25, 2017 7:48 PM

नयी दिल्ली : सीबीआई ने मंगलवार को कोल घोटाला मामले में आरोपित और अपने ही विभाग के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर गठित एमएल शर्मा की कमेटी ने जांच में पाया कि प्रथमद्रष्टया लगता है कि पूर्व निदेशक सिन्हा ने कोल खदान आवंटन मामले की जांच प्रभावित करने की कोशिश की थी.

यह भी पढ़ें :कोयला घोटाला मामले में रंजीत सिन्हा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

रंजीत सिन्हा पर क्या है आरोप : 1974 बैच के आईपीएस अधिकारी रंजीत सिन्हा वर्ष 2012 से 2014 तक सीबीआई के निदेशक थे. अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कोयला घोटाले के आरोपितों से अपने सरकारी बंगले पर मुलाकात की थी. सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण की शिकायत पर शीर्ष कोर्ट ने रंजीत सिन्हा के खिलाफ जांच का जिम्मा सीबीआई के स्पेशल निदेशक एमएल शर्मा को सौंपा था.

यह भी पढ़ें :Coal Scam : पूर्व CBI निदेशक रंजीत सिन्हा की भूमिका की जांच के लिए SC ने गठित किया विशेष जांच दल

जांच कमेटी ने विजिटर्स डायरी को सही करार दिया : सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एमएल शर्मा की कमेटी ने जांच में पाया था कि प्रथमद्रष्टया लगता है कि रंजीत सिन्हा ने कोयला खदान आवंटन मामलों की जांच को प्रभावित करने की कोशिश की थी. कमेटी ने रंजीत सिन्हा के सरकारी आवास की विजिटर्स डायरी को सही करार दिया था. यह विजिटर्स डायरी प्रशांत भूषण ने मामले के सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट को उपलब्ध करायी थी.

यह भी पढ़ें :2जी प्रकरण: कोयला कांड में सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्‍हा को नोटिस

सीबीआई के इतिहास में दूसरी ऐसी घटना : सीबीआई के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब पूर्व निदेशक पर आपराधिक मामला दर्ज किया गया हो और उन्ही का विभाग उनके खिलाफ जांच की कार्रवाई कर रहा हो. फरवरी, 2017 में ही सीबीआई ने पूर्व निदेशक एपी सिंह के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की थी. उन पर आरोप था कि उन्होंने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मीट कारोबारी मोईन कुरैशी का पक्ष लिया.

Next Article

Exit mobile version