प्रधानमंत्री ने रामनवमी, अंबेडकर जयंती और नववर्ष पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रामनवमी, महावीर जयंती, बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की जयंती और नववर्ष पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 अप्रैल को रामनवमी का पावन पर्व है, 9 अप्रैल को महावीर जयंती है, 14 अप्रैल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 26, 2017 8:21 PM

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रामनवमी, महावीर जयंती, बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की जयंती और नववर्ष पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. आकाशवाणी पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि 5 अप्रैल को रामनवमी का पावन पर्व है, 9 अप्रैल को महावीर जयंती है, 14 अप्रैल को बाबा साहब अम्बेडकर की जन्म-जयंती है. इन सभी महापुरुषों का जीवन हमें प्रेरणा देता रहा है और हमें न्यू इंडिया के लिये संकल्प करने की ताकत दे रहा है.

उन्होंने कहा कि दो दिन के बाद चैत्र शुक्ल प्रतिपदा, वर्ष प्रतिपदा, नव संवत्सर है इस नववर्ष के लिये आपको बहुत-बहुत शुभकामनायें. मोदी ने कहा कि बसंत रितु के बाद फसल पकने के प्रारंभ और किसानों को उनकी मेहनत का फल मिलने का समय है.

उन्‍होंने कहा कि हमारे देश के अलग-अलग कोने में इस नववर्ष को अलग-अलग रूप में मनाया जाता है. महाराष्ट्र में गुडी-परवा, आंध्र-कर्नाटक में नववर्ष के तौर पर उगादी, सिन्धी चेटी-चांद, कश्मीरी नवरेह, अवध के क्षेत्र में संवत्सर पूजा, बिहार के मिथिला में जुड-शीतल और मगध में सतुवानी का त्योहार नववर्ष पर होता है. अनगिनत, भारत इतनी विविधताओं से भरा हुआ देश है. आपको भी इस नववर्ष की मेरी तरफ से बहुत-बहुत शुभकामनायें.

Next Article

Exit mobile version