OBC सूची में बिहार की गधेरीइताफरोश और झारखंड की झोरा सहित 15 नयी जातियां शामिल

नयी दिल्ली : बिहार की गधेरीइताफरोश और झारखंड की झोरा जाति को अब ओबीसी यानी अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल कर लिया गया है. केंद्र सरकार द्वारा शुक्रवार को इस आशय की जारी अधिसूचना के मुताबिक इन दो जातियों के अलावा अन्य राज्यों की 13 और नयी जातियों कोोबीसी का दर्जा मिल गया है.अन्य पिछड़ा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 9, 2016 6:44 PM
नयी दिल्ली : बिहार की गधेरीइताफरोश और झारखंड की झोरा जाति को अब ओबीसी यानी अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल कर लिया गया है. केंद्र सरकार द्वारा शुक्रवार को इस आशय की जारी अधिसूचना के मुताबिक इन दो जातियों के अलावा अन्य राज्यों की 13 और नयी जातियों कोोबीसी का दर्जा मिल गया है.अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की केंद्रीय सूची में 15 नयी जातियों को शामिल किया गया है.
गौरतलब है कि राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग यानी एनसीबीसी ने असम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, महराष्ट्र, मध्यप्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड, इन आठ राज्यों के संदर्भ में 28 संशोधन की सिफारिशें की थी.

पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयोग के प्रस्ताव को मंजूर किया था. केंद्रीय सूची में इन बदलावों से इन जातियों-समुदायों से जुड़े व्यक्ति सरकारी सेवाओं, पदों तथा केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में वर्तमान नीति के अनुसार लाभ उठा पाएंगे. वे अन्य कल्याणकारी योजनाओं, छात्रवतियों आदि के लाभ के भी पात्र होंगे.

संयुक्त सचिव बीएल मीणा के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना के मुताबिक केंद्र सरकार ने एनसीबीसी और जम्मू-कश्मीर सरकार की उपरोक्त सिफारिशों पर गौर किया और उन्हें मंजूर किया. इन राज्यों के अन्य पिछड़ा वर्ग की केंद्रीय सूची में उन्हें शामिल करने-सुधार करने की अधिसूचना जारी करने का फैसला किया.

Next Article

Exit mobile version