कश्मीर हिंसा : फिर होगी सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल की बैठक

जम्मू: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां कहा कि घाटी में अशांति समाप्त करने के तरीके सुझाने के लिए कश्मीर और जम्मू की दो दिन की यात्रा करने वाला सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली लौटने के बाद भविष्य की कार्रवाई तय करेगा. सिंह ने सर्वदलीय दौरा समाप्त करते हुए कहा कि प्रतिनिधिमंडल निकट भविष्य में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 5, 2016 7:24 PM

जम्मू: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यहां कहा कि घाटी में अशांति समाप्त करने के तरीके सुझाने के लिए कश्मीर और जम्मू की दो दिन की यात्रा करने वाला सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल दिल्ली लौटने के बाद भविष्य की कार्रवाई तय करेगा. सिंह ने सर्वदलीय दौरा समाप्त करते हुए कहा कि प्रतिनिधिमंडल निकट भविष्य में लद्दाख भी जाना चाहेगा क्योंकि यह क्षेत्र भी जम्मू कश्मीर का हिस्सा है और वहां की जनता की आवाज सुनना भी मायने रखता है.

उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल वापसी के बाद दिल्ली में बैठक करेगा और भविष्य के लिए कार्ययोजना तय करेगा.’ सिंह ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल की कश्मीर और जम्मू की यात्रा के दौरान लोगों और समूहों से बहुत अच्छी बातचीत हुई और विभिन्न मुद्दों पर लोगों के विचार सुने गये.
गृहमंत्री ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल के कई सदस्यों को जम्मू कश्मीर के बारे में बहुत कम जानकारी है और इस यात्रा से उन्हें राज्य के जमीनी हालात को समझने में मदद मिली.उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि संसद में जब भी जम्मू कश्मीर पर कोई चर्चा होगी तो हमें उनसे पूरा सहयोग मिलेगा’ प्रतिनिधिमंडल में 20 दलों के 26 सांसद शामिल हैं.
इनमें गृहमंत्री के अलावा वित्त मंत्री अरुण जेटली, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान :लोजपा:, जदयू नेता शरद यादव, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और भाकपा नेता डी राजा शामिल हैं.
इनमें राकांपा के तारिक अनवर, तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय, शिवसेना के संजय राउत और आनंदराव अडसुल, तेलगूदेशम पार्टी के टी नरसिंहन, अकाली दल के प्रेमसिंह चंदूमाजरा, बीजद के दिलीप टिर्की, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी, एआईयूडीएफ के बदरद्दीन अजमल और मुस्लिम लीग के ई अहमद भी हैं.प्रतिनिधिमंडल में टीआरएस के जितेंद्र रेड्डी, आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन, अन्नाद्रमुक के पी वेणुगोपाल, द्रमुक के तिरचि शिवा, वाईएसआर-कांग्रेस के वाई बी सुब्बा, राजद के जयप्रकाश यादव, आप के धर्मवीर गांधी और रालोद के दुष्यंत चौटाला शामिल हैं

Next Article

Exit mobile version