भूख हड़ताल खत्म करेंगी इरोम शर्मिला, चुनावी मैदान में उतरने का इरादा

इंफाल :सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (आफ्सपा)को हटाने की मांग को लेकर 16 साल से अनशन कर रहीं मणिपुर की ‘आयरन लेडी’ इरोम शर्मिला ने अनशन तोड़ने की घोषणा की. उन्होंने मीडिया को बताया कि वह नौ अगस्त को अपना अनशन समाप्त कर देंगी और राज्य विधानसभा का चुनाव लडेंगी. 44 वर्षीय मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 26, 2016 3:39 PM

इंफाल :सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (आफ्सपा)को हटाने की मांग को लेकर 16 साल से अनशन कर रहीं मणिपुर की ‘आयरन लेडी’ इरोम शर्मिला ने अनशन तोड़ने की घोषणा की. उन्होंने मीडिया को बताया कि वह नौ अगस्त को अपना अनशन समाप्त कर देंगी और राज्य विधानसभा का चुनाव लडेंगी.

44 वर्षीय मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला ने कहा कि अब उन्हें नहीं लगता कि उनके अनशन से ‘‘कठोर’ आफ्सपा हट पाएगा, लेकिन वह लडाई जारी रखेंगी.इरोम ने सरकार से मांग की थी कि मणिपुर के विभन्न हिस्सों में लागू सशस्त्र बल विशेष अधिकार कानून को पूरी तरह हटाया जाए. इरोम के साथी आंदोलनकारी का मानना है कि अनशन तोड़ने के बाद मणिपुर में आफ्सपा हट सकता है. पिछले 16 साल से भूख हड़ताल कर रही इरोम पूर्वोतर भारत की जानी -मानी सामाजिक कार्यकर्ता हैं. आफ्सपा के विरोध में 2 नवंबर 2000 से भूख हड़ताल करने वाली इरोम शर्मिला को पुलिस ने हड़ताल के तीसरे दिन ही गिरफ्तार कर लिया था.

शर्मिला के चिकित्सकों ने कई बार इरोम शर्मिला का हड़ताल तोड़ने को कहा था. डाक्टर्स का मानना था कि इतने लंबे समय तक भोजन नहीं करने से उनका स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ती जा रही है.हालांकि इरोम के अनशन को कामयाबी भी मिली. सरकार ने मणिपुर की राजधानी इंफाल से आफ्स्पा) हटा लिया था. मणिपुर के बाकी इलाकों में अब भी यह कानून लागू है.

Next Article

Exit mobile version