सीमा पर फिर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प, दो पैकेट चॉकलेट से सुलझा मामला

नयी दिल्ली : भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान एक बार फिर आमने-सामने आ गए. प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर चीनी सैनिक भारतीय सीमा में प्रवेश कर गए. बताया जा रहा है कि उन्होंने भारतीय सैनिकों पर हमला करने की कोशिश की लेकिन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 16, 2016 8:05 AM

नयी दिल्ली : भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवान एक बार फिर आमने-सामने आ गए. प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर चीनी सैनिक भारतीय सीमा में प्रवेश कर गए. बताया जा रहा है कि उन्होंने भारतीय सैनिकों पर हमला करने की कोशिश की लेकिन समय रहते हालात को संभला गया. गौरतलब है कि 9 जून को भी कामेंग इलाके में करीब 250 चीनी सैनिक घुस आए थे जिन्हें भारतीय सैनिकों ने बाहर खदेड़ दिया था.

खबर है कि अरुणाचल प्रदेश के यांग्त्से इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर शंकर टिकरी में हुई. भारतीय सेना ने तुरंत कार्रवाई की और चीनी सैनिकों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए अपने जवानों को भेजा. तनाव कथित तौर पर तब दूर हुआ जब चीनी सेना के चार अधिकारी एक दुभाषिये के साथ भारतीय सेना के कमांडिंग आफिसर से मिले और उन्हें दो पैकेट चॉकलेट दिये और यांकी-1 चौकी के प्रभारी को उपहार भेंट किया.

उल्लेखनीय है कि यांग्त्से दोनों देशों के बीच विवादित क्षेत्रों में से एक है जो भारतीय क्षेत्र में पड़ता है. इस क्षेत्र में चीन के सैनिक 2011 से ही रह-रहकर घुसपैठ की कोशिश करते रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version