सुब्रमण्यम स्वामी ने राष्ट्र गान में बदलाव के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा

नयी दिल्ली : नेशनल हेराल्ड को लेकर पिछले दिनों सुर्खियों में रहे सुब्रमण्यम स्वामी एक बार फिर खबरों में है. स्वामी ने इस बार प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अपील की है कि राष्ट्रगान में बदलाव लाया जाये. उन्होंने पत्र में लिखा है कि प्रधानमंत्री आप जानते है कि देश में राष्ट्रगान ‘जन गण मन ‘ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 21, 2015 9:49 PM

नयी दिल्ली : नेशनल हेराल्ड को लेकर पिछले दिनों सुर्खियों में रहे सुब्रमण्यम स्वामी एक बार फिर खबरों में है. स्वामी ने इस बार प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अपील की है कि राष्ट्रगान में बदलाव लाया जाये.

https://t.co/LUPPJdi7TC

उन्होंने पत्र में लिखा है कि प्रधानमंत्री आप जानते है कि देश में राष्ट्रगान ‘जन गण मन ‘ को राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद के वोटिंग के बिना ही संविधान सभा ने स्वीकार कर लिया था. जन गण मन कोकांग्रेस के 1912 के अधिवेशन में ब्रिटिश राजा के स्वागत में गाया गया था. उन्होंने लिखा कि इसके कुछ अंश अब भी विवादित है. इसलिए राष्ट्रगान में बदलाव करना चाहिए.
स्वामी ने लिखा है कि संसद में इसके लिए प्रस्ताव लाना चाहिए. इसके धुन को छेड़छाड़ किये बगैर इसके शब्दों में बदलाव लाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में सुभाष चंद बोस का सुझाव माना जा सकता है. स्वामी के अनुसार सुभाष चंद्र बोस ने सिर्फ 5 प्रतिशत शब्दों में बदलाव की बात कही थी.

Next Article

Exit mobile version